इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप भी फटी एड़ियों बना सकते हैं कोमल व सुन्दर

बरसात का मौसम जा चुका हैं और सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी हैं और ऐसे में सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएँ नजर आने लगती हैं। दरअसल सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं क्योंकि सर्दियों के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं और मौसम शुष्क होने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं और हमे पता भी नहीं चलता हैं की हमारी शरीर को पानी की जरूरत हैं क्योंकि जाड़े की दिन में प्यास बहुत कम लगती हैं।

फटी एड़ियों को इस तरह बनाएँ कोमल व सुन्दर

यदि बात के करे आज के समय की तो लोग आजकल अपने दिनचर्या में इतने व्यस्त हैं कि वो अपने ऊपर ज्यादा ध्यान नहीं दें पाते हैं और जिसके कारण हमे बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं और सर्दियों के दिनों में तो यह समस्या और भी बढ़ जाती हैं। बात करे महिलाओं की तो महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति और भी लापरवाह होती हैं क्योंकि वो घर और ऑफिस के कामों में इतनी उलझी होती हैं कि उनके पास अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने का मौका ही नहीं मिलता हैं। महिलाएं घर के कामों में इतनी व्यस्त रहती हैं कि उनको अपनी त्वचा की ओर ध्यान देने का मौका ही नहीं मिलता हैं, ऐसे में उनका ध्यान अपने एड़ियों के प्रति नहीं जाता हैं, जिसके कारण उनकी एड़ियाँ बहुत बुरी तरीके से फट जाती हैं और यह बहुत ही दर्द देने वाली होती हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिसे आप अपनाकर अपने फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं। इस नुस्खे को बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल, तीन टिकिया पूजा वाला कपूर, एक चम्मच वेसलीन पैट्रोलियम जेली को ले। अब सबसे पहले कपूर की टिक्की को पीसकर इसका पाउडर बना लें और अब आप इस पाउडर में एक चम्मच वैसलीन पेट्रोलियम जेली और एक चम्मच एलोवेरा जेल को डालकर अच्छे से मिला ले। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कपूर पूजा वाला ही होना चाहिए। इसके बाद एक टब में गुनगुना पानी भरे और उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर 10 से 15 मिनट तक अपने पैरों को उस में डुबोकर रखें और 15 मिनट बाद अपने पैरों को पानी से बाहर निकाल कर अच्छे से पोछ ले।

यह उपाय भी है कारगर

अब अपने फटी एड़ियों पर बनाए हुए पेस्ट को अच्छे से लगा कर जुराबे पहन लें, आप इस नुस्खे का इस्तेमाल रोजाना रात को सोते समय करें। इस पेस्ट को लगाने से दस से पंद्रह दिन में ही आपकी फटी एड़ियाँ एकदम नर्म और मुलायम हो जाएंगी। दरअसल इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती हैं और इस नुस्खे को बनाने के लिए सामान भी बहुत सस्ते मिल जाते हैं क्योंकि बाहर से फटी एड़ियों के ऊपर लगाने के लिए जो क्रीम मिलते हैं वो बहुत ही महंगे होते हैं। इसलिए आप महंगे क्रीम का इस्तेमाल ना करके इस नुस्खे का इस्तेमाल करे क्योंकि यह इस्तेमाल में बहुत आसान हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें :