स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के साथ साथ सौंदर्य भी निखारेगा आपके किचन में मौजूद ये छोटी सी चीज

लौंग के फायदे : हर घर के किचन के मसाले मे लौंग एक ऐसी चीज हैं जो हर तरह की हेल्थ समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता हैं। लौंग के एंटी सेप्टिक गुण पेट की गैस, दांत दर्द और ब्यूटी से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करता हैं। वैसे तो इसका तासीर गरम होता हैं लेकिन जाड़ो में इसका सेवन बहुत लाभदायक होता है। आइए हम आपको बताते हैं कि आपके किचन में मौजूद लौंग के सेवन के फ़ायदों के बारे में और इसका इस्तेमाल किस तरह करना हैं।

लौंग के फायदे

लौंग के फायदे

आज के समय में लौंग हर घर में पाया जाता हैं। कुछ लोग लौंग को खाने में डालते हैं तो कुछ लोग इसका उपयोग तेल और एंटीसेप्टिक के रूप में भी करते हैं। आज हम आपको लौंग के फायदे बताने जा रहें है –

लौंग दिलाएं गैस की समस्या से छुटकारा

कभी-कभी ऐसा होता हैं कि अचानक से पेट में गैस बन जाती हैं और गैस बनने पर व्यक्ति एकदम से परेशान हो जाता हैं। ऐसे में उसे कुछ नहीं समझ आता हैं कि वो इस गैस से कैसे छुटकारा पाये क्योंकि गैस की समस्या होने पर और भी कई समस्या जन्म ले लेती हैं, जैसे गैस बनने पर सिर में दर्द, चक्कर आना, बेचैनी होना इत्यादि तमाम तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट आधा गिलास पानी में 1 बूंद लौंग के तेल डालकर पी ले, ऐसा करने से आपको गैस से राहत मिलेगी।

लौंग के फायदे

लौंग के फायदे करे सर्दी जुकाम दूर

मौसम परिवर्तन होने पर सर्दी-जुकाम होना आम बात होता हैं लेकिन कभी-कभी सर्दी-जुकाम होने पर यह पीछा नहीं छोड़ता हैं क्योंकि जुकाम होने पर एक नहीं बल्कि पाँच तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए मुंह में साबुत लौंग रखे, ऐसा करने से सर्दी-जुकाम और गले के दर्द से भी आराम मिलेगा।

लौंग के गुण दें मुँह की दुर्गन्ध से निजात

लौंग के फायदे मुँह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाते हैं। कई बार होता हैं कि हम कितने भी अच्छे से मुंह की सफाई कर ले लेकिन कभी-कभी हमारे सामने वाले को हमारे मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती हैं, ऐसे में मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए 30 दिन रोज सुबह साबुत लौंग का सेवन करे, ऐसा करने से आपके मुंह की बदबू जल्दी ही दूर हो जाएगी। बहुत सारे लोग मुंह की बदबू मिटाने के लिए माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यदि आप लौंग का इस्तेमाल मुंह की बदबू मिटाने के लिए करते हैं तो यह समस्या आपकी जड़ से दूर हो जाएगी और आपको किसी के सामने शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा।

लौंग के फायदे बनाएं चेहरा सुंदर

लौंग के फायदे चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में असरदार साबित होते हैं। अक्सर आप लोगों ने देखा होगा या आप खुद अपने चेहरे के दाग-धब्बो से परेशान हुये होंगे क्योंकि इस तरह की समस्या हर किसी को अपने जीवन में देखनी ही पड़ती है। ऐसे में यदि आप अपने चेहरे के दाग-धब्बो से छुटकारा पाने चाहते हैं तो चुटकी भर लौंग का पाउडर और बेसन मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं, ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपको दाग-धब्बो से छुटकारा मिल जाएगा।

लौंग के फायदे

लौंग बनाएं बाल चमकदार

सर्दियों के मौसम में अक्सर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, ऐसे में बालो को रूखे पन से बचाने के लिए पानी में 1-2 लौंग डालकर इससे बाल को धूल ले। ऐसा करने से आपके बालो की नमी बरकरार रहेगी और आपके बाल रूखे की वजह से टूटेंगे नहीं, वर्तमान समय बाल टूटने की समस्या से हर कोई परेशान हैं।

यह भी पढ़ें: 

Back to top button