आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है लौंग, जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे

लौंग को भारतीय खाने में खास जगह दिया जाता है। अक्सर देखा जाता है कि इसका प्रयोग खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। लेकिन लौंग में और भी बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से ये खास जगह पाते हैं। माना जाता है कि लौंग में आपके स्वास्थय को बेहतर रखने के लिए बहुत सारे गुण पाए जाते हैं।

भारतीय कीचन मसालों से भरा हुआ होता है। मसालों को भारतीय कीचन की जान माना जाता है। लेकिन आपको पता नहीं होगा आपके कीचन में बहुत ऐसे मसाले हैं जो आपके स्वास्थय के साथ साथ खूबसूरती का भी ध्यान रखते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण लौंग है। लौंग के इस्तेमाल से पेट, दांत के अलावा अन्य स्वास्थय संबंधी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है।

लौंग सर्दियों में बहुत लाभदायक होता है क्योंकि इसकी प्रवृत्ति गर्म होती है। तो आइये जानते हैं कि लौंग के प्रयोग से कैसे आप अपने सेहत के साथ साथ ब्यूटी का भी ख्याल रख सकते हैं।

लौंग के स्वास्थय संबंधी लाभ

1. दांतों में दर्द से छुटकारा

दांतों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल जरूर करें। इसके इस्तेमाल से दांत में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। इसी वजह से अक्सर टूथपेस्ट में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है।

2.सर्दी जुकाम से निजात

लौंग की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से सर्दी जुकाम से छुटकारा मिलता है। अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या है तो एक साबुत लौंक मुंह में दबाएं रखें। इससे जल्द ही सर्दी छुट जाएगी।

3. सांसो की बदबू दूर करे

लौंग सांसों की बदबू दूर करने के लिए बहुत ही कारगर है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो अपने खाने में लौंग का प्रयोग जरूर करें। लौंग के प्रयोग से ऐसी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसे आप रोजाना खाना खाने के बाद भी खा सकते हैं।

4. तनाव कम करे

लौंग में ये ताकत भी होती है कि वो मानसिक तनाव को कम करता है। इसे आप चाय के साथ भी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। लौंग, तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ वाली चाय पीकर भी आप तनाव से दूर रह सकते हैं।

5. पेट की समस्या से छुटकारा

अगर पाचन संबंधी या पेट से संबंधी किसी भी तरह के परेशानी में हैं तो रोजाना एक गिलास पानी लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इसका सेवन अवश्य करें। इससे फायदा होगा।

लौंग के त्वचा संबंधी लाभ

1. मुंहासों से छुटकारा

अगर आप मुंहासे, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो यकीन मानिए इसका इलाज लौंग के तेल में छुपा हुआ है। लौंग के तेल की कुछ बूंदें अपने फेसपैक में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ध्यान रहे इसे कभी भी डायरेक्ट चेहरे पर न लगाएं क्योंकि ये काफी गर्म प्रवृत्ति का होता है, इसलिए हमेशा इसे फेसपैक में मिलाकर ही लगाएं।

2. फंगल इंफेक्शन में लाभदायक

अगर आपको कभी कोई कीड़ा काट ले, या फंगल इंफेक्शन हो जाए, घाव हो जाए तो लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसी समस्याओं से लौंग का तेल छुटकारा दिला सकता है।

3. बालों के रूखापन को करे दूर

बालों के रूखेपन से कई लोग परेशान रहते हैं। इसे दूर करने के लिए अपने नहाने वाले पानी में एक या दो लौंग मिलाएं या फिर लौंग के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। इससे बालों के रूखेपन की समस्या दूर हो जाएगी।

4.जी घबराने और उल्टी आने की समस्या से भी छुटकारा

अगर आपको यात्रा के दौरान उल्टी होती है या जी घबराता है तो लौंग से अच्छी कोई दवाई नहीं हो सकती।

5. स्वस्थ त्वचा

लौंग के तेल में किसी भी अन्य तेल से ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट होता है। और एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ और तंदरूस्त बनाए रखने में मदद करता है।