स्वास्थ्य

ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय जानें और इन 4 उपायों से हमेशा के लिए ड्रैंडफ को कहें गुडबॉय

सर्दी का मौसम आते ही कई तरह की स्किन और बालों की समस्या पेदा हो जाती है। यह देखने में तो आम होती है, लेकिन अगर इनका सही समय पर उपचार नहीं किया जाता है तो यह आपकी खूबसूरती में बाधा बनती है। जी हां, बाल और बेदाग त्वचा ही सुंदरता का पहला पैमाना माना जाता है, लेकिन सर्दियों में इससे जुड़ी समस्या होना आम बात है, जिसमें ड्रैंडफ होना आम परेशानी है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप डॉक्टर के पास जाएं यह जरूरी नहीं है, लेकिन ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय आज़मा कर इससे छुटकारा मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आज हम आपको सर्दी के मौसम में होने वाले ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या से जल्दी ही राहत पा सकते हैं। कई बार  ड्रैंडफ होने की वजह से आपका मन किसी फंक्शन में भी जाने का नहीं करता है, क्योंकि आपको लगता है कि वहां आपका मजाक उड़ाया जाएगा, इसलिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिससे आप इस समस्या से हफ्ते भर में ही छुटकारा पा सकते हैं। तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय

दही से होगा ड्रैंडफ दूर

 ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय

अगर आप भी इस सर्दी ड्रैंडफ से परेशान हैं, तो आपके लिए दही वरदान है। जी हां, दही हर घर में आसानी से मिल जाता है और इसका इस्तेमाल करना भी आसान है। दही को गीले बालों में 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और इसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। ऐसा  करने से न सिर्फ ड्रैंडफ दूर होगा, बल्कि आपके बाल भी चमकदार बनेंगे। इस प्रक्रिया को आपको हफ्ते में दो से तीन बार दोहराना है।

सिरका से होगा ड्रैंडफ दूर

 ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय

सिरका ड्रैंडफ को दूर करने में सहायक है। इसके लिए आपको आधे बाल्टी पानी में आधा कटोरी सिरका डालना है और फिर शैंपू करना है। शैंपू के बाद आपको सिरके वाले पानी से बालों को धोना चाहिए। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं, इससे ड्रैंडफ पूरी तरह से गायब हो जाएगा और आपके बाल भी मजबूत होंगे।

नींबू से होगा ड्रैंडफ दूर

 ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय

नींबू में मौजूद गुण ड्रैंडफ को  दूर करने में मददगार है, इसके लिए आपको गीले बालों में नींबू का स्कैल्प लगाना चाहिए और 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब पांच मिनट छोड़ दें तो आप ठंडे पानी से अपने बालों को धोएं। इसके बाद एक हल्के तौलिएं से हल्के हाथ से बालों को पोछें। ध्यान रहें कि प्रेसिंग नहीं करें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करें, इससे जल्दी ही आराम मिल जाएगा।

बेकिंग सोडा से होगा ड्रैंडफ दूर

 ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय

एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाएं और इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। और इसके बाद जब यह सूख जाए तो ठंडा पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही इस समस्या से राहत मिल सकती है और बाल लंबे घने हो जाएंगे।

तो ये थे ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय आप इन उपायों को आज़मा कर डैंड्रफ को भगा सकती हैं, ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू उपाय आप को कैसे लगा अपनी रहे भी दे सकते हैं

Back to top button