इन्ही 5 गलतियों की वजह से झड़ते हैं आपके बाल, नबंर 4 गलती तो करती है हर लड़की

बाल किसी भी लड़की की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायक होता है। माना जाता है कि अगर आपके बाल अच्छे हैं, तो मानो आपकी खूबसूरती और चार गुना बढ़ गई है। बस इसी धारणा की वजहसे आजकल की लड़कियां बालों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करती है, लेकिन उन्हें आखिरी में सिर्फ बालों का झड़ना ही मिलता है। जी हां, आज हम आपको बाल झड़ने के कारण के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप भविष्य में अपने बालों को झड़ने से बचा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

यूं तो बाल झड़ने पर लड़कियां बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाती हैं, लेकिन अफसोस की बात यह है कि वे वही गलतियां बार बार दोहराती है, क्योंकि इसके पीछे की उन्हें वजह नहीं मालूम होता है। जाने अनजाने में लड़कियां अपने बालों के साथ कई बड़ी गलतियां करती हैं, जिसकी वजह से उनके बाल झड़ने लगते हैं। जी हां, लड़कियां बालों की देखभाल की आड़ में बहुत सारी गलतियां करती हैं, जिसकी  वजह से उन्हें बाल टूटने की समस्या का सामना करना पड़ता है और जब बाल झड़ते हैं, तो लड़कियों की जान निकलने लगती है। तो चलिए जानते हैं कि बाल झड़ने के कारण क्या क्या हो सकते हैं।

बाल झड़ने का कारण है ज्यादा शैंपू करना

बालों में चमक लाने के लिए लड़कियां हफ्ते में तीन से चार बार शैंपू करती है, जिसकी वजह से उनके बालों की जड़े कमज़ोर होने लगती है और एक लंबे समय के बाद बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती  है। दरअसल, शैंपू में मौजूद कैमिकल बालों के जड़ों को कमज़ोर करते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं।

बाल झड़ने का कारण है टाइट हेयरस्टाइल बनाना

आजकल लड़कियां काफी ज्यादा टाइट हेयरस्टाइल बनाती है, जिसकी  वजह से बाल टूटने लगते हैं। दरअसल, टाइट हेयरस्टाइल की वजह से बाल खींचने लगते है और इससे जड़े कमज़ोर हो जाती है। इसलिए हफ्ते में दो या तीन दिन लड़कियों को अपने बाल खुले या लूज स्टाइल में बनाना चाहिए, ताकि उन्हें बाल झड़ने की समस्या का सामना न करना पड़े।

बाल झड़ने का कारण है ज्यादा स्ट्रीम देना

बालों को स्ट्रेट करने के लिए लड़कियां आजकल प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल अधिक करने लगी हैं, इससे न सिर्फ उनके बाल जलते हैं, बल्कि जड़े भी कमज़ोर होती है, जिसकी वजह से बालों की नमी दूर हो जाती है और इससे बाल झड़ने लगता है। इसलिए बालों को स्ट्रीम सिर्फ खास मौको पर ही दिया जाना चाहिए, ताकि बाल गिरने की समस्या से बचा जा सके।

बाल झड़ने का कारण है तेल लगाकर सोना

रात को तेल लगाकर सोना बाल झड़ने का कारण है। जी हां, तेल लगाकर सोने  से बालो में मिट्टी जम जाती है, जिसकी वजह से जड़े कमज़ोर हो जाती है और फिर बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए तेल लगाने के दो घंटे बाद बाल धुल लेना चाहिए।

बाल झड़ने का कारण है कंडीशनर करना

बालों में शाइनिंग लाने के लिए लड़कियां शैंपू के बाद कंडीशनर करना पसंद करती हैं, लेकिन ज्यादा कंडीशनर करना बालों के लिए हानिकारक है औऱ यह बाल झड़ने का कारण है।