स्वास्थ्य

इन 5 सेहतमंद आहार का सेवन रखेगा मौसमी बीमारियों से दूर, अब सर्दी में भी रहिए स्वस्थ

सर्दी में इंसान जल्दी बीमार पड़ता है क्योंकि ऐसे में मौसमी बीमारियां व्यक्ति को जल्दी पकड़ती है और हर कोई इसे समझ नहीं पाते और बीमार पड़ जाते हैं. ठंड के शुरु होते ही सर्दी, जुकाम, खांसी, नाक बहना और बुखार जैसी कई समस्याएं शुरु हो जाती हैं. मौसम बदलने पर कई तरह की परेशानियां आना आम बात हो जाती है लेकिन अगर आप इनका ख्याल नहीं रखेंगे तो आपको इसका हर्जाना बीमार होकर चुकाना पड़ सकता है. खाने पीने के मामले में सर्दियां साल का सबसे अच्छा मौसम माना जाता है लेकिन इसमें भी लोग उल्टा-सीधा खाना-पीना नहीं छोड़ते और बीमार पड़ जाते हैं. अगर आप भी ऐसी परेशानियों से गुजरते हैं तो इन 5 सेहतमंद आहार का सेवन रखेगा मौसमी बीमारियों से दूर, आपको इन चीजों के बारे में जानना चाहिए और आज से ही खाने का रूटीन बंद कर देना चाहिए.

इन 5 सेहतमंद आहार का सेवन रखेगा मौसमी बीमारियों से दूर

सर्दी में खाने-पीने की बहुत सी चीजें आने लगती हैं फिर वो फल में हो या फिर सब्जी में आप तरह -तरह का व्यंजन घर पर ही बना सकते हैं लेकिन क्या ये सभी आपके लिए फायदेमंद होता है. तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी चीजें ठंड में खाने से आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

आंवला

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कई ऐसे न्यूट्रिशंस भी पाए जाते हैं जो सर्दियों में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में पाए जाने वाले हानिकारक रसायनों को बाहर निकालते हैं.

और पढ़ें – आंवला के औषधीय गुण

पालक

सर्दी में हरी सब्जी की बहार होती है लेकिन पालक सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है. इसमें प्रोटीन. विटामिन, आयरन के अलावा बहुत सारे ऐसे तत्व होते हैं जो पानी की कमी को पूरा कर देते हैं. सब्जियों में आपको पालक का सूप पीना चाहिए जिससे शरीर में आपको कई तरह के प्रोटीन मिल सकें और इसे खाने से शरीर के अंदर गर्मी भी बनी रहती है.

गाजर

सर्दियों में विटामिन और न्यूट्रिशंस की बहुत जरूरत होती है और इसका कॉम्बिनेशन हमें गाजर के अलावा दूसरी किसी चीज में नहीं मिल सकता. गाजर में भरपूर विटामिन और मिनरल्स आपको फायदा पहुंचाते हैं और इसमें विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होने से सर्दियों में कॉलेस्ट्रोल लेवल भी स्थिर रहता है. हर दिन एक गाजर खाइए और इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस से बचे रहिए.

सिंघाड़ा

मखाने की तरह पानी में पैदा होने वाले तिकोने आकार का फल है सिंघाड़ा जो सर्दियों के मौसम में अक्सर बाजार में देखने को मिलता है. सिंघाड़े में साइट्रिक एसिड, एमिलोज, कार्बोहाइड्रेट, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक एसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटामिन्स-ए, सी, मैगनीज और फास्फोराइलेज जैसे कई गुण होते हैं और इसे सर्दी में जरूर खाना चाहिए.

और पढ़ें – मखाने के फायदे

चुकंदर

चुकंदर का सबसे बड़ा गुण ये होता है कि इससे खून बहुत जल्दी बढ़ता है. लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा पाया जाता है. अगर आप इसे नियमित रूप से लें तो आपके शरीर में विटामिन ए, बी, बी-1, बी-2, बी-6 और विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, फास्पोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं.

Back to top button