स्वास्थ्य

इन आदतों से अगर नहीं छुड़ाया पीछा तो झेलना पड़ेगा जिंदगी भर पीठ का दर्द

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: हम अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर कुछ करते हैं, लेकिन अपनी ही कु आदतों की वजह से हम अपने शरीर को ना चाहते हुए भी नुकसान पहुंचाते हैं और उसका हमें अंदाजा भी नहीं होता है। क्योंकि हमारी कुछ आदतें ही हमारे शरीर  को नुकसान पहुंचाती हैं, बात करें अगर बैकपैन और पीठ दर्द की तो हमारी कुछ आदतों की वजह से ही हमको इन समस्याओं से जूझना पड़ता है। लेकिन अगर हम समय रहते अपनी इन आदतों में सुधार कर लें तो हमको इस तरह की परशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लम्बे समय तक एक जगह पर एक स्थिति में बैठे रहना

बात अगर ऑफिस के काम की करें तो हम लंबे समय तक एक ही पोजीशन में कुर्सियों पर काफी लंबे समय तक बैठे रहते हैं, जिस वजह से हमारे स्पाइनल कॉर्ड में दवाब पड़ता है और दर्द शुरू हो जाता हैं, इसलिए किसी भी जगह पर काफी लंबे समय के लिए एक अवस्था में नहीं बैठना चाहिए और बीच-बीच में अपनी सीट से उठकर टहल लेना चाहिए और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर लेनी चाहिए।

कार की सीट में बैठने का गलत ढंग

बता दें कि कार की सीट पर गलत ढंग से बैठना भी आपको बैक पेन जैसी समस्या को बढ़ा सकता है। कार की सीट पर बैठने की सही स्थिति की बात करे तों उस पर 90 से 120 डिग्री के कोण पर बैठना सबसे सही तरीका होता है लेकिन अमूमन कोई भी इसको नहीं मानता और 80 प्रतिशत लोग सीट में गलत ढंग से बैठते हैं। ऐसे में आप ध्यान दें कि आप जब भी गाड़ी की सीट पर बैठे तो उसको इस तरह से अरेंज करें कि आपके पैर पेडल्स तक बिना किसी खिंचाव के पहुंच सकें।

 

एक्सरसाइज से दूर भागना

यदि आप अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को जगह नहीं देते हैं तो आपको बैक पेन जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है, सात ही यदि आप एक्सरसाइज करते आए हों और बाद में उसे छोड़ दें तो इससे भी बैक पेन जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए कभी भी हमेशा के लिए एकस्रसाइज को अलविदा ना कहें और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में जोड़ लें। इसमें पैदल चलना, स्ट्रेचिंग, योग जैसा कुछ भी हो सकता है।

कंधे पर ज्यादा भार

कंधों में ज्यादा भार या पर्स उठाकर ज्यादा समय तक घूमने से भी कंधे में खिंचाव होता है जिस वजह से बैक पेन होना स्वाभाविक है ऐसे में ध्यान रखें कि आप जो भी बैग को कैरी कर रहे हो उसका भार आपके वजन का 10 प्रतिशत से अधिक न हो।

खाने की बुरी आदत

शायद ही आपको पता हो कि खाने में अनियमितता और सेहत को खराब करने वाली चीजों का सेवन करने से भी बैक पेन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। मोटापे की वजह से भी पीठ पर अनावश्यक दबाव पड़ता हैं। ऐसे में यदि आप अपने भोजन में स्वाद से ज्यादा सेहतमंद चीजों का प्रयोग करें और रेशेदार चीजों का सेवन करें तो आपको इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हाई हील्स

हाई हील के सैंडल पहनने से भी पीठ के मसल्स कठोर हो जाते हैं। इससे खिंचाव व दर्द हो सकता है। अगर आप वाकई हाई हील पहनने के शौकीन हैं तो आप हील्स के तलवे में कुशन रखिए और उनकों पहनकर ज्यादा देर तक मत चलिए।

पीठ के दर्द से निजात पाने के लिए बदलनी पड़ेंगी ये आदतें

कई बार रोजमर्रा के कामकाज करते हुए यै लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से हमारी पीठ में दर्द होता है ऐसे में हमें कुछ आदतों को बदलना होगा जो जाने अनजाने में हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गई हैं।

Back to top button