स्वास्थ्य

ब्रेकफास्ट में इन चीजों को लेने से तेजी से घटता है वजन, एक बार जरूर कोशिश करें

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान हेल्दी फूड नहीं खा पाता है और इसका रिजल्ट ये होता है कि उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. अब इस बढते वजन की वजह से व्यक्ति परेशान रहने लगता है फिर कभी जिम तो कभी योगा मगर वजन जितनी तेजी से बढ़ता है उतनी ही धीमी रफ्तार से घटता है और उसमें डाउट ही रहता है. मोटापा एक आम समस्या बन चुकी है और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग घंटो में जिम में बिता देते हैं और डाइटिंग करने पर मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में वजन तो घट जाता है लेकिन स्वास्थ्य पर एक बुरा असर पड़ता है जो शरीर को नुकसान पहुंचा चुका होता है. शरीर को बीमारी और मोटापे से दूर रखना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता जरूरी है और अगर आप ब्रेकफास्ट में इन चीजों को लेने से तेजी से घटता है वजन, इसका आपको खास ख्याल रखना चाहिए.

ब्रेकफास्ट में इन चीजों को लेने से तेजी से घटता है वजन

सुबह के नाश्ते में अगर आप जंक फूड को छोड़कर कुछ हेल्दी खाएं तो आपकी सेहत और वजन दोनों स्थिर रह सकते हैं. सुबह के नाश्ते में आप हेल्दी चीजें खाएंगे तो इससे आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं और आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है. इससे बढ़ा हुआ वजन घटने में सहायता करता है लेकिन इसके आपको इन ब्रेकफास्ट को नियमित रूप से लेना ही होगा.

प्रोटीन भरी दलिया

पेट की चर्बी घटाने के लिए सुबह के नाश्ते में दलिया खाना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. गेहूं की दलिया में फाइबर होता है जिसे खाने पर पेट साफ भी रहता है और वजन भी नहीं बढता. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें आप कुछ मेवे भी डाल सकते हैं.

दूध के साथ कॉर्नफ्लैक्स

दूध में कैल्शियम और ढेर सारे विटामिन्स होते हैं जो वजन घटाने के लिए टोंड या स्किम्ड मिल्क का प्रयोग करना सही होता है. टोंड और स्किम्ड दूधों में फैट की मात्रा कम रहती है मगर कैल्शियम और विटामिन्स भरपूर होते हैं. सुबह के नाश्ते में दूध को शामिल करे से एनर्जी आपमें दिनभर बनी रहेगी.

ऊर्जा देता है केला

सुबह के नाश्ते में अगर आप केला खाते हैं तो उससे आपका वजन भूी नहीं बढ़ता और ऊर्जा भी बनी रहती है. अगर आप केले को और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो केले के साथ अखरोट और शहद मिलाकर खाएं इससे पेट की चर्बी घटती है.

चना और सलाद

काले चने और काबुली चने का सलाद सुबह के समय खाने से वजन घटता है इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और नींबू भी मिला सकते हैं.

हेल्दी पोहा

सुबह के नाश्ते में अगर आपने पोहा खा लिया तो ये आपके पेट की चर्बी भी काटता है और यह कम समय में बन भी जाता है. इसे पेट भर कर खाने से कम से कम आपको तीन घंटों तक भूख नही लग सकती. इसमें अगर आप प्यार मटर और टमाटर मिक्स कर लो तो इसका स्वाद बढ़ ही जाता है.
यह भी पढ़ें : गुड़ खाने के ये फायदे आपको पूरी सर्दी रखेंगे दुरुस्त, जरूर पढ़िए और बीमारी से दूर रहिए

Back to top button