स्वास्थ्य

डाइटिंग के लिए सलाद खाने वाले सावधान! इन चीज़ों से पहुंच रहा है नुकसान

वज़न घटाने की बात करते हैं तो दिमाग में सबसे पहले नाम आता है डाइटिंग का. डाइटिंग करना जेब पर भी भारी नहीं पड़ता. इसे वज़न घटाने का सस्ता और किफ़ायती तरीका समझा जाता है. फिर क्या है लोग तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करना शुरू कर देते हैं. कुछ लोग तो full-fledged salad diet प्लान पर भी आ जाते हैं. असल में सलाद बनाना आसान होता है और यह सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी माना जाता है, इसलिए लोग इसे अच्छा ऑप्शन समझ कर फॉलो करने लग जाते हैं.

डाइटिंग के लिए सलाद खाने वाले सावधान :

पर अब डाइटिंग  के लिए सलाद पर निर्भर रहने वाले लोग ज़रा संभल जाएं. आज हम आपको बताएंगे की full-fledged diet से जितना फ़ायदा होता है उतना ही नुकसान भी पहुंचता है. आईये जानें.

  • भूख लगने पर लोग अक्सर क्रीमी सीज़र सलाद आर्डर कर देते हैं. आप यह सोचते हैं कि सलाद है तो हेल्दी होगा. पर आपकी यह सोच बिल्कुल ग़लत है. याद रखिये कि इतनी देर इंतज़ार के बाद भी आप कुछ अच्छा नहीं खा रहे. इन सलादों में चीनी और नमक मिला होता है. इतना ही नही इनमें चीज़ की गार्निशिंग भी की जाती है, जो हेल्थ के लिए अच्छी नही मानी जाती.
  • अगर आप फैट फ्री सलाद सेहत के लिए अच्छा समझकर आर्डर करते हैं तो यह भी ग़लत है. पत्तेदार सब्जियों और फलों के सलाद में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसलिए इस सलाद को पचाने के लिए थोड़ा फैट आवश्यक हो जाता है.
  • जो लोग यह सोचते हैं कि नट्स, चीज़ या मेयोनीज़ वाला सलाद खाकर वह डाइटिंग कर रहे हैं तो यह बिल्कुल ग़लत है. हम आपको बाते दें कि इन पदार्थों में बर्गर और चिप्स के मुक़ाबले बहुत अधिक कैलोरी होती है. इसलिए सलाद में किसी भी चीज़ का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए. शरीर को जितना फैट चाहिए इन पदार्थों का उतना ही इस्तेमाल करें.
  • हम सभी जानते हैं कि टमाटर, मूली, गाजर, खीरा, प्याज़ और चुकुंदर सब में विटामिन और खनिज की मात्रा भरपूर होती है. इन सब्जियों के सेवन का मतलब शरीर को भरपूर लाभ देना होता है. पर अगर इन्हें लापरवाही से खाया जाए तो यह लाभ से ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए सलाद बनाते वक़्त सावधानी बरतें.

Back to top button