रिलेशनशिप्स

अगर बोझ बन चुका है आपका रिश्ता, तो इस तरह रिश्ते में डालें नई जान

कहते हैं प्यार करना आसान होता है पर उसे निभाना मुश्किल होता है..यही वजह है कि चाहें आपका रिश्ता कितना भी गहरा क्यों ना हो जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां बन ही जाती है कि जब ऐसा लगने लगता है कि सब कुछ खत्म हो सकता है और आप गहरे अवसाद में चले जाते हैं। लेकिन ये समय अवसाद मे जाने का नही होता है बल्कि अपने रिश्ते में नई जान फूंकने का होता है । रिलेसनशिप के इस विशेषांक में हम इसी पर बात करने जा रहे है कि ब्रेकअप होने की कगार पर पहुंच चुके रिश्ते में कैसे डालें जान !

वैसे तो हर कपल के बीच अपनी अलग केमेस्ट्री होती हें .. अलग अलग सिचुएशन होती है पर हर रिश्ते में कुछ सामान्य सी बातों की आवश्यकता होती है जो कि रिश्ते को बनाए रखती है। ऐसे ही कुछ कॉमन से टिप्स हैं जिसे अपना कर आप भी अपने बेजान रिश्ते में जान डाल सकते हैं।

1 स्पेस मेन्टेन करें

Never Tell these things to your girlfriend

हर रिश्तें मे कुछ स्पेस जरूरी है..कई बार ऐसा होता है कि हम जिससे प्यार करते हैं उसकी जिंदगी में जरूरत से ज्यादा दखल देने लगते है जिसकी वजह से सामने वाला आपसे भागना शुरू कर देता है और यही आपसी मनमुटाव की सबसे बड़ी वजह बनती है।ऐसे में रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए ये जरूरी है कि आप सामने वाले को थोड़ी स्पेस दें। अगर आपका रिश्ता भी बोझल हो चुका है और आप उसे बेहतर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने साथी को थोड़ा स्पेस देना शुरू करें… धीरे आप पाएगें कि आपका साथी आपकी तरफ फिर से आर्कषित होने लगा है।

2 रिश्ते को प्राथमिकता दें

आपके जीवन में जो भी जरूरी है उसकी प्राथमिकता होनी चाहिए… आपका रिश्ता भी आपसे प्राथमिकता मांगता है.. कई बार हम जीवन की दूसरी व्यस्तताओं के बीच अपने रिश्ते की अहमियत भूल जाते हैं । अपने साथी को वो नही दे पाते जिसका वो हकदार है …और यही बात सामने वाले को खलती है। इसका नतिजा ये होता है कि वो आपसे नाराज रहने लगते हैं और जो रिश्ता एक दूसरे की खुशी के लिए शुरू किया गया था वही दुख देने लगता है।ऐसे में जरूरी है कि हम इस रिश्ते की और अपने साथी की अहमियत समझें।

3 समय दें अपने रिश्ते को

अगर आपके रिश्ते में दूरियां आ गईं हैं तो उसमें जान डालने के लिए आप अपने पार्टनर के साथ ज्यादे से ज्यादा वक्त बिताएं। वो सारी पुरानी चीज़ें करें जो आप अपने रिलेशन के शुरुआती दौर में किया करते थे। ऐसा करने से आपके प्यार में वो पहले वाला आकर्षण वापिस आ सकता है। पुरानी बातों और यादों को एक बार फिर से जीने से आपके रिश्ते में पुराना वाला प्यार वापिस आ सकता है।

4 सरप्राईज और तोहफा डाल सकते हैं जान

इन्सान की चाहें कितनी भी उम्र हो जाए उसे तोहफे से हमेशा लगाव होता है ..कोई भलें ही कह ले कि उसे तोहफा नही चाहिए पर जब उसे ये मिलता है तो खुश जरूर होता है । इस खुशी का एहसास समय समय पर अपने साथी को जरूर कराएं …इसके लिए ये जरूरी नही है कि तोहफे में कोई कीमती उपहार दिया जाए ..आपका बेशकीमती वक्त भी आपके साथी के लिए तोहफे से कम नही है। आप कोई सरप्राईज भी दे सकते हैं जो कि आपके बेजान हो चुके रिश्ते में नई जान डाल सकता है।

5 बहुत ज्‍यादा जज न करें

किसी भी रिश्‍ते में तब खटास पड़नी शुरु हो जाती है जब आप किसी को बहुत ज्‍यादा जज करने लग जाते हैं। हर बात पर आपकी रोक-टोक से आपका पार्टनर आपसे चिढ़ सकता है। हो सकता है कि आपकी इस इरिटेटिंग आदत की वजह से वो आपसे ब्रेकअप भी करना चाहे इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बर्ताव पर थोड़ा कंट्रोल रखें।

 

Back to top button