स्वास्थ्य

सुबह उठकर इन 5 कामों को करने से जल्दी हो जाएगा आपका वजन कम

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई जंक फूड का आदी हो जाते हैं और फिर वजन बढ़ने की समस्या आम है. आज के समय लोग जल्दी ही मोटापे के शिकार हो जाते हैं और फिर उससे बचने के लिए जिम, डायटिंग और वॉकिंग करने में अपना समय व्यतीत करते हैं. वजन कम करने की तमाम कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन कम नहीं हो पाता और इस परेशानी में उन्हें लोगों के ताने सुनने पड़ते हैं जो कोई भी सुनना नहीं चाहता है. चाहे 5 किलो वजन बढ़ा हो या फिर 15 किलो लेकिन जब इसे कम करने की बात आती है तो यह लोगों के लिए बहुत बड़ी चुनौतीपूर्ण बातें हो जाती हैं. कई बार डाइटिंग और एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता है ऐसे में सुबह उठकर इन 5 कामों को करने से जल्दी हो जाएगा आपका वजन कम, इसे एक बार अपनाइए शायद ये तरकीब काम कर जाए.

इन 5 कामों को करने से जल्दी हो जाएगा आपका वजन कम

हल्का डाइट और वॉकिंग करने के अलावा अगर आप सुबह उठने के बाद हमारे बताए इन कामों को करते हैं तो आपको फायदा जरूर होगा लेकिन इन्हें नियमित रूप से करिए वरना फायदा नहीं भी हो सकता है. वजन बढ़ने से बहुत ज्यादा समस्या शुरु हो जाती है जो शरीर के लिए सही नहीं होती ऐसे में आपको ज्यादा महंगा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए जिससे इसे हर कोई स्वस्थ्य रह सके.

1. सुबह उठने पर कम से कम दो गिलास पानी पीजिए. याद रखिए ये पानी नॉर्मल या गुनगुना होना चाहिए. फ्रिज में रखा पानी आपको नुकसान कर सकता है.

2. सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू, शहद और एक चुटकी दालचीनी का पाउडर मिक्स करके पीने से वजन कम होने में ज्यादा असरदार होता है. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत रखते हैं.

3. पानी में करी पत्ता उबालकर पीने से बहुत फायदा होता है. आप इसके पत्ते को चबाकर गर्म पानी भी पी सकते हैं. इससे शरीर में टॉक्सिंस निकलते हैं और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

4. पानी में जीरा उबाल लीजिए और उसमें नींबू का रस मिलाकर पीना अच्छा होता है. अगर आप चाहें तो जीरा को रातभर पानी में भिगो भी सकते हैं. ऐसा करने से जीरे में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम मेटाबॉलीज्म को फायदा पहुंचाते हैं.

5. वजन कम करने के लिए मेडिटेशन करना भी जरूरी होता है, इससे आपका वजन भी कम हो सकता है और स्ट्रेस भी दूर होता है. सुबह उठने के बाद कम से कम 10 मिनट तक मेडिटेशन करना सही होता है.

यह भी पढ़ें : ये फिल्म सितारे बिना शादी के रह चुके हैं एक साथ, No.1 तो रहे थे कई साल

Related Articles

Close