दिलचस्प

जीत के लिए जरुरी है आत्मविश्वास, जानें कैसे बढ़ा सकते हैं सेल्फ कॉन्फिडेंस

आत्मविश्वास (Self Confidence) यानी की खुद पर भरोसा एक बहुत बड़ी चीज होती है। कोई आप पर भरोसा करता है जो आपके लिए कोई भी चुनौती पार करना आसान होता है, लेकिन अगर आप खुद पर ही भरोसा नहीं करेंगे तो फिर किसी भी तरह की चुनौती हो आप उसे पार नहीं कर सकते। आत्मविश्वास बहुत जरुरी होता है क्योंकि जब आप खुद में यकीन करते हैं तो फिर आप सारा जग जीत सकते हैं। आत्मविश्वास को मजबूत बनाए रखना भी बहुत जरुरी है। आपको बतातें है कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

आंखों का ध्यान

आत्मविश्वास की सीधी परख होती है आई कॉन्टेक्ट (Eye contact) से। अगर आप अपनी बात किसी की आंखों में आंखे डालकर कहते हैं तो इसका मतलब आपके अंदर गजब का आत्मविश्वास है। अक्सर लोग अकेले होने पर तो खूब बात कर लेते हैं, लेकिन स्पीच के वक्त या प्रेजंटेशन के वक्त उनकी नजरें झूक जाती हैं। अगर आप को अपना कॉन्फिडेंस दिखाना है तो आंखों में आंखे डालकर अपनी बात कहें। इससे लोग आपकी बात से ज्यादा प्रभावित होंगे।

निगेटिव लोगों से बनाएं दूरीं

अपने आलोचकों को अपने पास रखना चाहिए क्योंकि वह आपको बेहतर बनाते हैं, लेकिन निगेटिव लोगो से दूर रहना चाहिए। वह लोग सिर्फ आपको डिप्रेशन में डालते हैं या उन्हें लगता है कि सबकुछ गलत ही होगा। ऐसे लोगों से दूरी बना के रखना चाहिए। ऐसे लोग आत्म विश्वास को कमजोर करते हैं और आपको अपनी ही काबिलियत पर शक करने के लिए मजबूर कर देते हैं।

चैलेंज के लिए तैयार रहें

अगर आपको अपने अंदर का आत्मविश्वास बढ़ाना है तो चुनौतियों से डरे नहीं। जब आप कुछ नया सीखते या करते हैं तो आपके अंदर का आत्मविश्वास बढ़ता है। पहले चुनौतियों से आपको डर लग सकता है, लेकिन जब उसे पार कर लेते हैं तो आपका आत्मविश्वास आपके चेहरे पर झलकता है। जब हम किसी मुसीबत से बाहर निकल आते हैं तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ जाता है।

कामयाबी को शेयर करें

जब भी जिंदगी मे कोई उपलब्धि पाएं तो उस उन लोगों के साथ बांटे जो आपसे खुश रहते हों। अपनी शेखी ना बघारे, बस उन्हें बताएं कि आपने यह लक्ष्य पा लिया है। इस जीत से वह आपको बताएंगे कि आपके अंदर कितनी काबिलियत और क्षमता है। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। क्लास में फर्स्ट आने से लेकर ऑफिस में बेस्ट इंपलॉयी का अवॉर्ड मिलने तक इन खुशियों को दूसरों को जरुर बताएं।

तय करें गोल

हर इंसान की जिंदगी में एक गोल ( Goal) या लक्ष्य होना जरुरी है। अपने जिंदगी एक दम भी बेफिक्री में ना उड़ाएं। एक लक्ष्य तय करें और उसे पाने का निरंतर प्रयास करते रहें। जब आप उस लक्ष्य को पा लेंगे तो फिर आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको लगेगा कि आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं। जरुरी नहीं है कि कोई बड़ा ही लक्ष्य रखें जिससे पूरा करने में कई साल लगें। कुछ ऐसे छोटे लक्ष्य रखें और उन्हें पाने की कोशिश करें। इसमे किसी भी तरह का टास्क शामिल हो सकता है। लक्ष्य के साथ साथ ही अपने पहनावे का भी ध्यान रखें। अच्छे कपड़ों से भी कॉन्फिडेंस बढ़ता है।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close