छोटी दीपावली के दिन जरूर करें ये अचूक टोटके, माँ लक्ष्मी करेंगी धन की बरसात

दीवाली का त्योहार हर किसी के जीवन में ढेर सारी खुशियाँ लेकर आता है और इसके साथ ही साथ माँ लक्ष्मी की कृपा से हर किसी के घर परिवार में धन संपन्नता आती है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की दिवाली का त्योहार हिन्दू धर्म में काफी ज्यादा महत्व रखता है और आपको यह भी बताते चलें की लोगों में इस त्योहार को लेकर बहुत उल्लास रहता है। बता दें की दीवाली सेठीक एक दिन पहले नरक चतुर्दशी यानी की छोटी दीवाली का पर्व मनाया जाता है।

वैसे देखा जाए तो दीवाली का त्योहार पूरे 5 दिनों तक मनाया जाता है जिसकी शुरुवात धनतेरस के पर्व से ही हो जाती है। आपकी जनकरी के लिए बताते चलें की इन पांच दिनों में धन के देवता कुबेर और माँ लक्ष्मी तथा गणेश भगवान की पूजा करने का विधान है। आमतौर पर लोग इस दीपोत्सव में अपने घर में धन की देवी माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं और खुद के और परिवार की तरक्की और संपन्नता के लिए हर कोई तरह तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही अचूक टोटके बताने जा रहे हैं जिसे चोटी दिवाली यानी की नरक चतुर्दशी पर कर लेने के बाद माँ लक्ष्मी की कृपा होती है और धनप्राप्ति होगी।

छोटी दीपावली के दिन करें ये अचूक टोटके

  • सबसे पहले आपको बता दें की तिल के तेल में माँ लक्ष्मी तथा जल में गंगा जी का निवास माना जाता है। कहा जाता है की यदि इस दिन नहाने से पहले शरीर पर उबटन लगाया जाए और नहाने के बाद तेल लगाते है और फिर उसके बाद अपमार्ग के पौधे को अपने शरीर पर घुमाएं। इसके अलावा आपको ये भी बता दें की स्नान करने से पूर्व वरुण देवता का ध्यान करें और जल में हल्दी और कुमकुम डालकर स्नान करते हैं तो यह काफी ज्यादा शुभ माना जाता है।

  • ऐसा बताया जाता है की छोटी दिवाली यानी की नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय यम देवता को याद करते हुए अपने घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर 4 दीपक जलाएं, कई लोग इस दीपक को ही यम का दीप के नाम से भी जानते है।
  • शास्त्रो में भी बताया गया है की नरक चतुर्दशी के दिन लाल कपड़े में लाल चंदन, गुलाब के फूल और रोली के पैकेट को बांधकर अगर आप अपने तिजोरी में रखते हैं तो ऐसा करने से आपके धन में बढ़ोतरी होती है।

  • आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की नरक चतुर्दशी को हनुमान जयंति और रूप चौदस के रूप में भी मनाया जाता है और इसलिएकहा जाता है की इस दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया है।
  • बताते चलें की इस दिन अगर आप हनुमान जी को प्रसाद में गुण और चने का भोग लगाते हैं तो ऐसा करने से आपको अपार धन की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें :