लक्ष्मी पूजा के बाद घर की इन जगहों पर रखेंगे दीया, तो पूरे साल होगी पैसों की बरसात

दिवाली का त्यौहार खुशियों के लिए जाना जाता है। इस दिन हर कोई लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने की कोशिश करता है। दिवाली के दिन शाम को घर में पूजा होती है, जिसके बाद पूरे घर में दीपक जलाकर रखा जाता है। जी हां, दिवाली का त्यौहार बिना दीयें जले पूरा नहीं होता है। इस दिन पूरा घर दीयों से रौशन होता है। इसलिए जब तक घर के हर कोने में दीये न जले तब तक दीवाली का असली मजा नहीं आता है। अगर घर की लक्ष्मी यानि महिलाएं अपने हाथों से पूरे घर में दीयें लगाएंगी तो लक्ष्मी माता प्रसन्न हो जाएंगी। तो चलिए जानते हैं कि दिवाली के दिन दीये कहां कहां जलाने चाहिए।

दिवाली के दिन दीये जलाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जिसमें से एक यह भी है कि घर में कहां कहां दीये जलाने से लक्ष्मी माता प्रसन्न हो जाएंगी। क्या आप जानते हैं कि घर में कुछ ऐसी जगह होती है, जहां दीये जलाने से आप पूरी उम्र दुखों और संकटों से बच सकते हैं। शायद आपका जवाब नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं कि दिवाली के दिन लक्ष्मी माता की पूजा करने के बाद घर में दीये कहां कहां जलाने चाहिए, ताकि आपके घर से हर दुख संकट आसानी से दूर रहे और आप हमेशा खुश रहे।

दरवाजे की चौखट पर दीये जलाएं

जी हां, लक्ष्मी माता और गणेश जी की पूजा करने के बाद सबसे पहले आपको एक या दो दीया दरवाजे के चौखट पर जलाना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक, जिस घर के चौखट पर दीया जलता है, वहां लक्ष्मी माता जल्दी प्रवेश करती हैं और वह बहुत ही ज्यादा खुश होती हैं। इसलिए इस दिवाली दरवाजे की चौखट पर दीया जलाना बिल्कुल नहीं भूलें। बता दें कि दरवाजे के दोनों तरफ एक एक दीया ज़रूर रखना चाहिए।

घर के आंगन में दीया जलाएं

लक्ष्मी माता और गणेश जी की पूजा अर्चना के बाद घर के आंगन में एक दीया ज़रूर जलाना चाहिए, जोकि अखंड जोत होना चाहिए। जी हां, अखंड जोत से आशय यह है कि पूरी रात दीया नहीं बुझना चाहिए। इस दीये से लक्ष्मी माता बहुत प्रसन्न होती है और इससे घर में कभी भी पैसों की किल्लत नहीं होती है। इसलिए घर के आंगन में एक अखंड जोत जरूर जलाना चाहिए, ताकि आपके घर में खुशियां ही खुशियां आएं।

रसाई घर में दीया जलाएं

दिवाली के दिन रसोई घर में दीया ज़रूर जलाना चाहिए। अगर आप रसोई घर में दीया जलाते हैं तो आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी और आपके परिवार में हमेशा लक्ष्मी माता का वास रहेगा। इसलिए इस दिवाली आप अपने घर के रसोई में दीया ज़रूर जलाएं, ताकि आप खुशहाल रहे।

घर के आसपास के मंदिर में दीया जलाएं

जी हां, सुख शांति और समृद्धि के लिए दिवाली के दिन पूजा अर्चना के बाद घर के आसपास के मंदिर में एक दीया ज़रूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की दरिद्रता दूर होगी। अगर उस मंदिर में पीपल का पेड़ हो तो यह सोने पर सुहागा होता है, ऐसे में आपको एक दीया पीपल के पेड़ के नीचे भी जलाना चाहिए।