दिवाली के दिन भूलकर न करें ये 5 काम, वरना लक्ष्मी माता हो जाएंगी क्रोधित

देश भर में खुशियों और रौशनी का त्यौहार दिवाली बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार दिवाली 7 नवंबर को मनाई जाएगी, जिसका इतंजार हर कोई बड़े ही बेसब्री से कर रहा है। दिवाली के मौके पर सफाई से लेकर हर चीज़ पर विशेष ध्यान दिया जाता है। जी हां, दिवाली आने से कुछ दिन पहले ही घर में साफ सफाई का कार्यक्रम चलता है। माना जाता है कि दिवाली के दिन घर अगर साफ सुथरा होता है, तो लक्ष्मी माता की कृपा बरसती है, वहीं अगर घर में सफाई नहीं होती है, तो लक्ष्मी माता कोध्रित हो जाती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आज हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे  हैं, जिन्हें दिवाली के दिन तो गलती से भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन गलतियों की कोई माफी नहीं होती है। जी हां, दिवाली खुशियों और रौशनी का त्यौहार है, इसलिए इस दिन आपको कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे लक्ष्मी माता नाराज होकर आपके घर में अंधकार कर दें। शास्त्रों में मुताबिक, दिवाली के दिन हर किसी को अपनी दिनचर्या का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इस दिन लक्ष्मी माता हर घर में होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि दिवाली के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए, वरना आप मुसीबतों में फंस सकते हैं।

घर में सफाई करना न भूलें

यूं तो दिवाली से पहले हर कोई साफ सफाई पर विशेष ध्यान देता है, लेकिन दिवाली के दिन आपको पूरे घर में एक बार ज़रूर सफाई करनी चाहिए, क्योंकि साफ सुथरे जगह ही देवी और देवताओं का वास होता है। ऐसे में अगर आप दिवाली के दिन साफ सफाई नहीं करेंगे तो लक्ष्मी माता कोध्रित हो जाएंगी और आपके घर से चली जाएंगी। इसलिए इस दिन सफाई करना बिल्कुल न भूलें।

सुबह देर तक न सोएं

यूं तो हिंदू धर्म में सुबह देर तक सोना पाप माना जाता है, लेकिन दिवाली के दिन तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर आप दिवाली के दिन देर तक सोएंगे तो लक्ष्मी माता नाराज़ हो जाएंगी और फिर आपकी दिवाली की पूजा भी अधूरी रह जाएगी। इसलिए दिवाली के दिन प्रात: काल उठ जाना चाहिए और नहा धो लेना चाहिए।

क्रोध न करें

दिवाली के दिन किसी भी व्यक्ति को क्रोध से बचना चाहिए, क्योंकि जिस घर में क्रोध और लोभ होता है, उस घर में माता लक्ष्मी का वास हो ही नहीं सकता है। ऐसे में अगर आपको बहुत गुस्सा आता है, तो दिवाली के दिन कंट्रोल में रखे ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो और आपके घर में भी लक्ष्मी माता का वास हो।

नशा न करें

दिवाली के दिन किसी भी व्यक्ति को नशा नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक, जो व्यक्ति दिवाली के दिन नशा करता है, उसे जॉब या व्यापार में बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको इस दिन नशा से बचना चाहिए, ताकि आपके घर में खुशियां बरकरार रहे।

शाम के समय न सोएं

दिवाली की शाम को किसी भी कीमत पर इंसान को नहीं सोना चाहिए। अगर आप दिवाली के शाम को सोते हैं, तो आपके घर में कोई बुरी खबर आ सकती है और लक्ष्मी माता आपसे सदैव के लिए नाराज़ हो सकती हैं।