अध्यात्मदिलचस्प

दिवाली के दिन तोहफे में गलती से भी नहीं देनी चाहिए ये चीजें वरना हो जाएंगे कंगाल

दिवाली का त्यौहार आने वाला हैं और दिवाली का त्यौहार हिन्दू धर्म को मानने वालो के लिए बेहद खास होता हैं, दिवाली के त्यौहार आने से पहले ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई और डेंटिंग-पेंटिंग करवाते हैं क्योंकि इस त्यौहार में साफ-सफाई का बहुत महत्व होता हैं। इस दिन माँ लक्ष्मी की जाती हैं ताकि माँ लक्ष्मी की कृपा दृष्टि सदैव आपके घर के ऊपर बनी रहे, इस त्यौहार में साफ-सफाई का महत्व इसलिए भी हैं क्योंकि माँ लक्ष्मी को साफ-सफाई घर वाले ही पसंद आते हैं और वो वहीं वास करती हैं जहां साफ-सफाई का खास ध्यान दिया जाता हो। हालांकि साफ-सफाई हर देवी-देवता को पसंद आते हैं और वो साफ-सुथरे घरो में ही वास करते हैं। जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती हैं हैं उस घर से माँ लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती हैं।

दिवाली के खास मौके पर लोग अपने रिश्तेदारों को उपहार आदि देते हैं, लोग इस दिन नए-नए वस्त्र पहनते हैं और दीप जलाकर अपने घर को रोशनी से भर देते हैं हालांकि दिवाली के दिन रिश्तेदारों को उपहार देना अच्छा होता हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनको को दिवाली के अवसर पर नहीं देना चाहिए।

आज हम आपको बताते हैं उन वस्तुओं के बारे में जो दिवाली के अवसर पर कभी किसी को उपहारस्वरूप नहीं देना चाहिए

  • सबसे पहले तो आपको बता दें की दिवाली के दिन घर मे सोना-चांदी आदि लाना काफी शुभ माना जाता है, लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि दिवाली के दिन कभी भी किसी को उपहार के रूप में सोना या चांदी भूलकर भी ना दें क्योंकि ऐसा करना बहुत ही अशुभ माना जाता है। यदि आप ऐसा करते तो आप शायद भविष्य में दरिद्र हो जाए और माँ लक्ष्मी का वास आपके घर में ना हो।

  • कहा जाता है की दिवाली के दिन कभी भी तेल और लकड़ी भूल से भी नहीं जलाना चाहिए, इस दिन ऐसा करना अशुभ के रूप में देखा जाता हैं।
  • बता दें की दिवाली के दिन स्टील या लोहे से बनी कोई चीज या बर्तन किसी को नहीं देना चाहिए, ऐसा करने से देवी लक्ष्मी काफी रुष्ट हो जाती हैं और वो उस व्यक्ति के घर से हमेशा के लिए चली जाती हैं, जिसके करना आपके घर में दरिद्रता आती है।
  • दिवाली के दिन सिल्क से बनी कोई भी चीज किसी को नहीं देनी चाहिए, ऐसा करना बहुत बड़ा अपशकुन माना जाता है और इससे सामने वाले व्यक्ति को काफी नुकसान होता हैं। इसलिए भूलकर भी सिल्क से बनी हुयी चीज किसी को ना दे और ना ही ले।

  • दिवाली के दिन गणेश भगवान और माँ लक्ष्मी की पुजा की जाती हैं, ऐसे में आप भूलकर भी गणेश भगवान और माँ लक्ष्मी की मूर्ति किसी को भी ना दे। बता दें की अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर से माँ लक्ष्मी का बसेरा उठ जाएगा और आपके घर दरिद्रता का बसेरा हो जाएगा, इसलिए इन सभी का बातों का ध्यान रखे और अपने घर से आने वाले दरिद्रता को दूर भगाएँ। इसके अलावा आप माँ लक्ष्मी की पुजा-अर्चना विधि पूर्वक करे ताकि उनकी कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहे।

Back to top button