घर में चाहते हैं सुख शांति और समृद्धि तो दिवाली के दिन खरीदें लक्ष्मी माता की यह तस्वीर

देशभर में दिवाली का त्यौहार 7 नवंबर को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां अभी से ही शुरू हो चुकी हैं। दिवाली के मौके पर हर कोई शॉपिंग करता है, जिसमें लक्ष्मी माता की तस्वीर को भी खरीदा जाता है। जी हां, मान्यता के मुताबिक, हर साल नई तस्वीर के साथ लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है, जिसके लिए हर कोई तस्वीर तो ज़रूर खरीदता है। ऐसे में अगर आप भी बाज़ार जाकर लक्ष्मी माता की तस्वीर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी चाहिए। आज हम आपको लक्ष्मी माता की तस्वीर खरीदने से जुड़े कुछ शुभ और अशुभ बातों को बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

लक्ष्मी माता की नई तस्वीर की पूजा करने से घर में सुख शांति के लिए की जाती है। ऐसे में आपको माता लक्ष्मी की तस्वीर को बड़ी ही सावधानी के साथ खरीदनी चाहिए, वरना फल का परिणाम उल्टा हो सकता है। शास्त्रों के मुताबिक, लक्ष्मी माता की कुछ तस्वीर शुभ होती है, तो वहीं कुछ तस्वीर अशुभ मानी जाती है। इसलिए आपको दिवाली के मौके पर लक्ष्मी माता की शुभ तस्वीर को ही खरीदना चाहिए, ताकि आपके घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहे। अब आप सोच रहे होंगे कि आपको कैसे पता चलेगा कि कौन सी तस्वीर शुभ होती है और कौन सी अशुभ? हम आपको लक्ष्मी माता की शुभ और अशुभ तस्वीर के बारे में बताने जा रहे हैं।

लक्ष्मी माता की अशुभ तस्वीरें

दिवाली के मौके पर आपको नीचे बताई जानी वाली तस्वीरों को बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए, वरना घर में अशांति का माहौल बन सकता है।

लक्ष्मी माता का पैर दिखाई दें

जिस तस्वीर में लक्ष्मी माता का पैर दिखाई देता है, वह तस्वीर दिवाली के पूजा के लिए शुभ नहीं मानी जाती है। इसलिए आपको इस तरह की तस्वीर खरीदने से बचना चाहिए, वरना अनिष्ट हो सकता है।

लक्ष्मी माता उल्लू पर विराजमान हों

जिस तस्वीर में लक्ष्मी माता उल्लू के ऊपर विराजमान होती हैं, उस तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार ऐसी तस्वीर की  पूजा करने से घर में मुसीबतें आती हैं। इसलिए आपको इस दिवाली इस तरह की तस्वीर खरीदने से परहेज करना चाहिए।

लक्ष्मी माता की शुभ तस्वीरें

अब हम आपको लक्ष्मी माता की उन तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी पूजा करने से घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है।

लक्ष्मी माता कमल पर बैठी हुई

दिवाली के मौके पर आपको ऐसी तस्वीर खरीदनी चाहिए, जिसमें लक्ष्मी माता कमल के ऊपर बैठी हुई दिखाई दें।  इसके साथ ही अगर इस तस्वीर में हाथी हो तो समझें घर में मंगल ही मंगल होने वाला है।

लक्ष्मी माता के दोनों तरफ हाथी हों

दिवाली के पूजा के लिए लक्ष्मी माता की उस तस्वीर को खरीदनी चाहिए, जिसमें उनके दोनों तरफ हाथी हो। जी हां, अगर आपको ऐसी तस्वीर मिल जाए, जिसमें हाथी अपने सूंड में कलश या फिर सिक्का बरसा रहा हो, तो समझिए आपके घर में किसी भी तरह की मुसीबत नहीं आने वाली है।

लक्ष्मी माता विष्णु के साथ हों

दिवाली के मौके पर लक्ष्मी माता की कृपा पाने के लिए विष्णु की भी पूजा करनी चाहिए। इसके लिए आपको ऐसी तस्वीर खरीदनी चाहिए, जिसमें लक्ष्मी माता के साथ विष्णु जी भी हों। इस तस्वीर की पूजा करने से वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती है।

लक्ष्मी माता के साथ गणेश और सरस्वती हों

दिवाली के दिन लक्ष्मी माता की पूजा उस तस्वीर से करनी चाहिए, जिसमें उनके  साथ गणेश और सरस्वती माता हों। ऐसी तस्वीर की पूजा करने से घर में आने वाली हर मुसीबतों से छुटकारा मिल जाता है और पैसों की किल्लत नहीं होती है।