होना चाहते हैं मालामाल तो दिवाली के दिन करें ये 5 काम, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी

दिवाली के टोटके : दिवाली का त्योहार जैसे जैसे नज़दीक आ रहा है, वैसे वैसे पूरे देश की रौनक बढ़ती जा रही है। मार्केट किसी दुल्हन की तरह सजाए जा रहे हैं। हर कोई इस दिवाली ढेर सारी शॉपिंग करना चाहता है। माना जाता है कि दिवाली के दिन घर में साफ सफाई और नई चीज़े लाने से माता लक्ष्मी और गणेश की कृपा बरसती है, जिसकी वजह से हर कोई इस दिन कुछ न कुछ ज़रूर खास करता है। दिवाली के लिए बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई बेहद उत्साहित नज़र आता है। दिवाली का त्योहार यूं तो अपने आप में ही खुशियों का त्यौहार है, लेकिन इस दिन को और लकी बनाने के लिए हम आपके लिए कुछ खास उपाय लेकर आएं है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपायों को आज़माना चाहिए, ताकि पूरे साल लक्ष्मी माता की कृपा आप पर बरसती रहे। माता लक्ष्मी और गणेश जी की कृपा को पाने के लिए दिवाली के टोटके प्रचलित है, जिसे आज़मा कर आप इन्हें खुश कर सकते हैं। कहा जाता है कि जो शख्स दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को खुश कर लेता है, उसके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। तो चलिए जानते हैं कि इस बार दिवाली के टोटके क्या है?

दिवाली के टोटके

यूं तो लक्ष्मी और गणेश को प्रसन्न करने के लिए ढेर सारे उपाय है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टोटके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपके घर में धन की कमी पूरे साल नहीं होगी।

माता लक्ष्मी के मंदिर जाएं

दिवाली के दिन ब्रह्म मुहूर्त में माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर गुलाब का इत्र, गुलाब की अगरबत्ती, कमल पुष्प, लाल गुलाबी वस्त्र और खीर का नैवेद्य चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी माता पूरी तरह से प्रसन्न हो जाती है, जिसकी वजह से आपके घर में पूरे साल धन की वर्षा होती है, लेकिन ध्यान रहे कि जब भी आप घर से मंदिर जाने के लिए निकले तो कोई आपको टोके नहीं।

यह भी पढ़े – दिवाली पर मालामाल हो जाएंगे इस राशि के लोग, कहीं आप भी तो नहीं है शामिल?

लक्ष्मी पूजन में ये खास चीज़े चढ़ाए

दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन में अगर घर की महिलाएं पूजा में गन्ना, कमल पुष्प, कमल गट्टे, नागकेसर, आंवला और खीर का प्रयोग करेंगी तो लक्ष्मी माता की कृपा पूरे साल आप पर बरसेगी। जी हां, ऐसा करने से लक्ष्मी माता की कृपा तो प्राप्त होती ही है। साथ ही में आपके घर में किसी भी तरह की कोई मुसीबत नहीं आती है।

गरीब को खाना खिलाएं

दिवाली के दिन किसी गरीब को खाना खिलाने से घर में सुख शांति बरकरार रहती है। इसके साथ ही माता लक्ष्मी और गणेश की कृपा से आपके घर में किसी भी चीज़ की कोई कमी नहीं रहती है, लेकिन ध्यान रहे कि उसी इंसान को खिलाएं, जोकि काफी भूखा हो।

नई झाड़ू से सफाई करें

दिवाली के दिन धन धान्य और सुख शांति के लिए नई झाड़ू खरीदना चाहिए। नई झाड़ू से सफाई करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में कोई भी नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं कर पाएगी।

यह भी पढ़े – धनतेरस के दिन कर लीजिये ये उपाय, खुल जाएगा आपके बन्द किस्मत की ताला, नही रहेगी धन की कमी

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं

दिवाली की रात को घर के नज़दीक वाले पीपल के पेड़ के नीचे एक दीपक जलाना चाहिए। ध्यान रहे कि यह दीपक रात को जलाना चाहिए औऱ जब आप दीपक जला दें तो वहां से चुपचाप चले आएं और उसे पलटकर नहीं देखें। ऐसा करने से आपके घर में धन की वर्षा होगी और आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

link…

https://www.patrika.com/dharma-karma/diwali-ke-25-tone-totke-upay-in-hindi-1131868/