इस दिवाली रखें इन बातों का विशेष ध्यान वरना माँ लक्ष्मी जा सकती हैं आपसे दूर

दिवाली, यह एक ऐसा त्योहार है जिसका हर किसी को प्रतिवर्ष बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार रहता है। इंतज़ार इसलिए भी क्योंकि इस त्योहार के आने से कुछ दिनों पहले ही कई सारी खुशियाँ घर में आनी शुरू हो जाती हैं, बच्चे से लेकर बड़ों तक को यह त्योहार अनेकों तरह की खुशियाँ देता है। बताते चलें की दिवाली साल के सबसे बड़े त्योहारों में एक माना जाता है और आपको बता दें की इस बार यह त्योहार 7 नवंबर को मनाया जा रहा है। चूंकि दिवाली एक महत्वपूर्ण त्योहार है और ये त्योहार विशेष रूप से धन और सम्पदा से जुड़ा है और इस दिन माँ लक्ष्मी की पुजा अर्चना की जाती है ताकि माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहे और घर में पूरे वर्ष संपन्नता भी बनी रहे।

ऐसे में कुछ बातें बेहद ही जरूरी हो जाती है और इस दौरान कुछ वास्तु टिप्स होते है जिन्हे नज़रअंदाज़ करना आपके लिए काफी भरी पड़ सकता है। तो चलिये आपको बताते हैं की इस दिवाली आपको किन किन वस्तु टिप्स का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

दिवाली पर जरूर अपनाएं ये वस्तु टिप्स

  • ससबे पहले तो आपको बता दें की दिवाली के दिन अपने घर के सभी दरवाजे तथा सभी खिड़कियां विशेष रूप से खुली रखें और इस बात का भी ध्यान रखें की इसके साथ ही साथ घर के बाहर एक खूबसूरत सी रंगोली भियावश्य बनाये।
  • अपने घर के मुख्य दरवाजे के पास उत्तर दिशा में रोली से स्वास्तिक बना कर उसके आस-पास शुभ-लाभ जरूर लिखें, इससे घर में माँ लक्ष्मी के आगमन के दौरान स्वागत होता है और माँ भी काफी प्रसन्न होती हैं।
  • बता दें की दिवाली आने से कुछ समय पहले से ही हर कोई अपने अपने घरों की सफाई आदि करने लग जाता है ऐसे में दिवाली वाले दिन आपका घर भी बिलकुल साफ़-सुथरा होना चाहिए। माना जाता है की गहर साफ रहता है तो माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर में प्रेवेश करती है तथा अपनी कृपा भी बरसाती हैं।

  • आपको यह भी बताते चलें की दिवाली के दिन अपने घर को शुद्ध करने के लिए आप नमक का पानी लेकर पूरे घर में छिड़काव कर सकते हैं, ऐसा बताया जाता है की नमक का पानी घर में मौजूद तमाम तरह की नकारात्मक उर्जा को समाप्त कर देता है।
  • दिवाली के दिन पूजा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की माँ लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति को हमेशा उत्तर दिशा में विराजमान हो, वस्तु के अनुसार येही सही दिशा बताया जाता है। इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की लक्ष्मी-गणेश के साथ साथ भगवान कुबेर की भी पूजा करनी चाहिए। इस दौरान यह ध्यान रखें की पूजा करते समय श्री गणेश जी की मूर्ति हमेशा माँ लक्ष्मी के दायी तरफ हो।
  • आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की दिवाली का पर्व खुशियों और उल्लास का माना जाता है और इस दिन गलती से भी आप किसी भी तरह के काले रंग के ऑउटफिट नहीं पहहना चाहिए, कहा जाता है की इससे धन की देवी माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

यह भी पढ़ें :