चुंबक की तरह पैसों को खींचता है यह पौधा, घर में लगाएंगे तो हो जाएंगे मालामाल

यूं तो घर को सजाने के लिए कई तरह की चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। इंडियन फैमिली की पसंद की माने तो उन्हें घर में पौधा लगाना बेहद पसंद होता है। जी हां, पौधे से न सिर्फ घर की शोभा बढ़ती है, बल्कि घर का वातावरण भी साफ सुथरा रहता है। इसलिए अक्सर घरों में कई तरह के पौधे देखे जाते हैं, जिनकी लोग काफी देखभाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पौधे आपके घर की किस्मत बदलने में भी कारगर है? अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये भला कैसे होता होगा? तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर की किस्मत बदल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आमतौर पर घरों में कोई भी पौधा घर की शान शौभा को बढ़ाने के लिए ही लगाया जाता है, लेकिन शास्त्रों के मुताबिक एक ऐसा पौधा है, जिसको लगाने के बाद आपके घर की मुसीबते कम हो जाती हैं। जी हां, शास्त्रों के मुताबिक, एक ऐसा पौधा है, जोकि पैसों को चुंबक की तरह अपने पास खिंचता है। इस पौधे को घर में लगाने से घर में पैसों की कमी नहीं होती है और इसके अलावा ही घर में सुख शांति बरकरार रहती है।  इस लाभकारी और चमत्कारी पौधे का नाम है क्रसुला प्लांट (crassula plant in hindi) ।  अब हम आपको क्रसुला प्लांट से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं।

क्रसुला प्लांट की बनावट

क्रसुला प्लांट की पत्तियां चौड़ी और मुलायम होती है, इनका रंग लाल और पीला होता है। इसकी पत्तियां जल्दी मुरझाती और टूटती नहीं है, जिसकी वजह से यह लंबे समय तक हरी भरी रहती है। यह देखने में काफी खूबसूरत होते है। इसलिए इन्हें सुंदरता और आकर्षक का केंद्र भी माना जाता है।

यह भी पढ़ें – बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : अगर रखेंगे इन 10 बातों का ध्यान तो घर में आएंगी खुशियां

क्रसुला प्लांट कहां लगाएं?

ज्यादातर लोगों को इस पौधे के बारे में नहीं पता है, इसलिए वो इसको लगाने के सही तरीकों से भी अंजान होंगे। यूं तो इस पौधे को घर में कही भी लगाया जा सकता है, लेकिन इसे मुख्य द्वार के दाहिनी तरफ लगाने से घर में दौलत की बरसात होती है। जी हां, इस पौधे की देखभाल करना बेहद आसान है। इसे पानी की रोज ज़रूरत नहीं होती है, बल्कि आप तीन से चार दिन बाद इसमें पानी डाल सकते हैं। इस पौधे की खासियत यह है कि यह जल्दी मुरझाता नहीं है। इसके अलावा आपको बता दें कि इस पौधे को न तो ज्यादा धूप की  ज़रूरत होती है और न ही छांव की, इसलिए इसे घर के किसी भी कोने में लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – घर के हर कमरे में लगाएं ऐसी तस्वीरें, कुछ ही दिनों में बदल जाएगी किस्मत

क्रसुला प्लांट लगाने के फायदे

इस पौधे को अगर घर के मुख्य द्वार के दाहिनी तरफ लगाया तो यह घर में खुशहाली लाता है। घर की आमदनी दोगुनी करता है और घर को बुरी नज़र से बचाता है। इसके अलावा माना जाता है कि यह पौधा जिस घर में रहता है, वहां के लोगों के बीच हमेशा प्यार बरकरार रहता  है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि यह पौधा पैसों को चुंबक की तरह घर के अंदर खिंचता है। यानि जिस घर में यह होता है, वहां पैसों की कमी कभी नहीं होती है।