बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : अगर रखेंगे इन 10 बातों का ध्यान तो घर में आएंगी खुशियां

बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : घर के जरूरी चीजों में से एक बाथरूम है और इसका स्थान घर में तय होना चाहिए। वैसे तो वास्तु के अनुसार घर में बाथरूम और कमरे  सभी का स्थान अलग अलग तय है। वर्तमान दौर में जगह की भारी कमी को देखते हुए कमरा और बाथरूम का एक साथ होने का फैशन सा चल गया है। लेकिन वास्तु के अनुसार घर में  रखी हर चीज का घर के प्रत्येक व्यक्ति पर इसका नकारात्मक और सकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ता है।

बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स
बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स

ऐसे में ये जरूरी है कि वास्तु के अनुसार बाथरूम और कमरे कैसा होना चाहिए। क्योंकि इसका असर घर के सदस्यों के स्वास्थय पर भी पड़ता है। इसके अलावा भी इसके बहुत सी हानियां घर को झेलनी पड़ती है। कभी कभी आर्थिक परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। घर के खुशियों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि घर में बाथरूम का निर्माण कैसा हो रहा है इसका ध्यान जरूर रखा जाए।

बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स

तो आइये जानते हैं कि बाथरूम के लिए कुछ विशेष वास्तु टिप्स –

बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स
बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स

1. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : शौचालय का सीट- हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि शौचालय में सीट इस प्रकार हो कि उस पर बैठते समय आपका मुंह उत्तर या दक्षिण की ओर हो।

2. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : एग्जास्ट फैन- अगर आप नया घर बनाने जा रहे हैं तो उसमें बाथरूम तो बनेगा ही। ऐसे में बाथरूम में कुछ आवश्यक सामान भी लगाए जाते हैं। जिसमें एग्जास्ट भी है। तो अगर आप भी बाथरूम में एग्जास्ट लगाने वाले हैं तो उसे उत्तर या पूर्व की ओर लगाने का निर्धारण करें। इससे बहुत लाभ होगा।

3. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : पानी का बहाव – बाथरूम पानी का बहाव के लिए उत्तर पूर्व दिशा का निर्धारण करें।

4. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : गीजर – चूंकि बाथरूम और शौचालय का परस्पर संबंध होता है। दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे से हैं।  तो अगर आपके बाथरूम गीजर आदि की व्यवस्था है तो इसे हमेशा आग्नेय कोण में लगाएं। क्योंकि गीजर का संबंध अग्नि से है इसलिए इसे आग्नेय कोण में रखना ही सही है।

बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स
बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स

5. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : उत्तर पश्चिम में होना चाहिए बाथरूम – घर में बाथरूम हमेशा उत्तर और पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए। घर के इस दिशा में बाथरूम होने से घर में धन संबंधी कोई परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा घर में किसी प्रकार की नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है तो अगर आप भी नया घर बनाने जा रहे हैं तो उसमें बाथरूम का विशेष ध्यान रखें।

6. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : नल और शॉवर हो उत्तर दिशा में – बाथरूम में नल और शॉवर हमेशा बाथरूम के उत्तर दिशा में लगा रहना चाहिए।

7.  बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : आईने का मुंह दरवाजे की ओर न रखें- वैसे तो कहा जाता है कि बाथरूम में आईना लगाना ही नहीं चाहिए। लेकिन फिर भी अगर आप आईना लगाने की सोच रहे हैं तो उसका मुंह शीशे की ओर कभी न रखें। ऐसा करने से घर में नकारात्मक उर्जा आती है। इससे घर में स्वास्थय से लेकर धन तक की समस्या आ सकती है।

8. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : बाथरूम में लगाएं क्रिस्टल बॉल- बाथरूम में बिजली तो बहुत ही जरूरी है। तो बिजली के सारे संयंत्र बाथरूम के दक्षिण-पूर्व दीवाल पर ही लगाएं। साथ ही बाथरूम में क्रिस्टल बॉल लगाएं। इससे घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स
बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स

9. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : बाथरूम में न रखें खाली बाल्टी- कई बार होता है कि नहाने या अन्य कोई भी कार्य करने के बाद बाल्टी खाली कर देते हैं। लेकिन भूल से भी बाथरूम में कभी खाली बाल्टी न रखें। बाल्टी में हमेशा पानी भरकर ही रखें। ऐसा करने से घर में खुशियां बनी रहती हैं।

10. बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स : बाथरूम में नमक रखें – बाथरूम में एक कांच के पारदर्शी बर्तन में नमक भरकर रख दें। मगर समय समय पर इस नमक को बदलते रहें। इससे सारे वास्तु दोष दूर होते हैं।