वो अदाकारा जिसने पर्दे पर सबसे ज्यादा रेप सीन देकर मचा दिया था तहलका

न्यूजट्रैंड बॉलीवुड डेस्कः आज भले ही समाज में मीटू का मुद्दा उठ रहा हो, लेकिन बॉलीवुड इस दर्द से कभी अनजान नहीं रहा। यही वजह है कि पहले की फिल्मों की ज्यादातर की कहानियों में रेप सीन हुआ करते थे। कई फिल्मों की थीम ही रेप सीन पर रखी जाती थी जिसमें हीरो की बहन या प्रेमिका का रेप विलेन कर लेता था और हीरो उससे बदला लेता था। आज की तुलना में असल में जहां रेप की घटना बढ़ गई वहीं पर्दे पर अब इस कॉन्सेप्ट पर फिल्में भी बननी कम हो गई, लेकिन आज आपको बताएंगे एक ऐसी अदाकारा के बारे में जिसने पर्दे पर सबसे ज्यादा रेप सीन देकर तहलका मचा दिया था।

नाजिमा ने बॉलीवुड में बनाया रेप सीन देकर रिकॉर्ड

60 औऱ 70 के दशक की फिल्मों में अक्सर रेप सीन रखे जाते थे। अगर रेप सीन की बात करें तो एक नाम जरुर सामने आएगा और वो हैं नाजिमा। नाजिमा ने फिल्मों में सपोर्टिंग रोल ही किए और उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया और वो रिकॉर्ड था पर्दे पर सबसे ज्यादा रेप सीन देने का। उन्हें बॉलीवुड की बहन भी कहते थे क्योंकि वह अक्सर फिल्मों में हीरो की बहन बना करती थीं जिसका रेप हो जाता था। फिल्म बेइमान के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की कटैगरी में फिल्मफेयर भी दिया गया था।

रेप सीन

नाजिमा की खूबसूरती में कोई कमी नहीं थी,लेकिन उन्हें कभी लीड हिरोइन बनने का मौका नहीं मिला। शायद यही वजह की वो पर्दे पर हीरो को नहीं बल्कि विलेन को पसंद आती थी।उन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा रेप सीन दिए और महज 27 साल की उम्र में वो दुनिया से चल बसीं।

इन फिल्मों से जीता दिल

नाजिमा ने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी और वो बॉलीवुड की हीरोइन बनना चाहती थीं। उन्हें पर्दे पर रो तो ऑफर हुए, लेकिन बहन के। नाजिमा की फिल्म जिद्दी, आरजू, अप्रैल फूल, आये दिन बहार के , औरत और वही लड़की सुपरहिट थी और इन फिल्मों ने दर्शकों का ध्यान नाजिमा की तरफ खींचा था।

नाजिमा लीड रोल करने के लिए बेकरार रहती थीं, लेकिन उनके हिस्से हमेशा वही रोल आते थे जो वो पहले कर चुकी होती थीं। दर्शकों ने भी नाजिमा को इस रोल में स्वीकार लिया था। नाजिमा चाहती थीं कि उन्हें लीड रोल मिले, लेकिन उन्हें डर था कि कहां उन्होंने बहन के किरदार लेने से मना कर दिया तो उन्हें फिल्में मिलना ना बंद हो जाएं। इसी डर की वजह से वो हमेशा बहन के रोल करती रहीं।

हमेशा रहा इस बात का मलाल

एक इंटरव्यू में नाजिमा ने इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि मैं नहीं जानती की मेरा भविष्य क्या है, लेकिन निर्देशक मुझे जो करने को कहते हैं वो मैं करती हूं, आज तक किसी डॉयरेक्टर को यह नहीं लगा की मैं लीड रेल कर सकती हूं। मुझे फिल्मों में बने रहने के लिए ये किरदार करने पड़ेंगे वरना मैं बेरोजगार हो जाऊंगी, लोग मुझे भूल जाएंगे।

रेप सीन

महज 27 साल की उम्र में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी ने उन्हें अपनी कैद में कर लिया। नाजिमा लड़ती रहीं, लेकिन जिंदगी की जंग हार गईं।उन्हें सिर्फ एक बार पर्दे पर लीड रोल करने का मौका मिला। उनकी कई फिल्में तो ऐसी थी जो उनके मरने के बाद रिलीज हुई थी और सुपरहिट रही थी।आज नाजिमा लोगों के बीच ना हो, लेकिन अपनी अदायगी और रेप सीन के रिकॉर्ड के लिए वो हमेशा जानी जाएंगी।

ये भी पढ़ें: