राशिफल

घर के हर कमरे में लगाएं ऐसी तस्वीरें, कुछ ही दिनों में बदल जाएगी किस्मत

घर की सजावट के लिए आप तरह-तरह की तस्वीरे ड्रॉइंग रूम से लेकर बेडरूम में लगाते हैं लेकिन क्या आपने कभी इन तस्वीरों के प्रभाव के बारे में सोचा है। क्या आप जानते हैं ज्योतिष और वास्तु के मुताबिक घर में लगाई गई तस्वीरों का घर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनो प्रभाव पड़ता है। जी हां, जिन तस्वीरों का आप निर्जीव वस्तु मान अपने घर में सजावट के लिए लगाते हैं वो आपके जीवन की दशा और दिशा दोनो बदल सकती है। ऐसे में इस तरह के सजावटी तस्वीरों को लगाने से पहले जरूरी है कि उनके असर के बारे में जान लिया जाए और आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कैसे विभिन्न तस्वीरें आपके घर-परिवार के साथ आपके जीवन पर असर डालती हैं.. साथ ही आपको घर के हर कमरे के हिसाब से सकारात्मक प्रभाव वाली तस्वीरों के बारे में भी बताएंगे जिन्हें लगाने से घर में सुख-समृद्धी का आगमन होगा और आपकी किस्मत संवर सकती है।

अगर आपके घर में किसी भी स्थान पर ताजमहल की फोटो, जंगली जानवर का चित्र या कोई भयानक दृश्य वाली तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत हटा दें क्योंकि ये आपके जीवन पर नकारात्मक असर डालते हैं।

कुछ लोग को कहीं से पता चल जाता है कि फलां चीज की तस्वीर शुभ प्रभाव डालती है तो उसे लाकर घर में कहीं भी लगा डालते हैं। जबकि ऐसा नही करना चाहिए क्योंकि घर के हर कमरे अलग अलग उद्देश्य के लिए प्रयोग किए जाते हैं ऐसे में शुभ प्रभाव के लिए इनमें तस्वीरें भी अलग अलग तरह की लगती हैं। आज हम आपको ड्रॉइंग रूम से लेकर किचन तक में लगाने लायक कुछ तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे हैं .. आप इनमें से अपनी सुविधानुसार हर कमरे में एक-एक तस्वीर लगा सकते हैं.. ध्यान रहे कि हर कमरे में शुभ फलवाली एक ही तस्वीर आपको लगानी है।

चलिए शुरूआत घर के दरवाजे से करते हैं .. आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धी बनी रहे इसके लिए आपको घर के दरवाजे के ऊपर गणेशजी की तस्वीर लगाएं। ध्यान रहें  तस्वीर का मुख अंदर की तरफ होना चाहिए । इसके साथ ही दरवाजे के दाएं और बाएं शुभ-लाभ भी लिखें इससे आपके घर में बरकत बनी रहेगी।

ड्राइंग रूम की एक दीवार पर आप हंस की बड़ी-सी तस्वीर लगाएं.. इससे घर धन-धान्य से पूर्ण हो जाएगा। इसके अलावा आप इस कमरे के किसी कोने में धन के ढेर या सोने-चांदी के खजाने की तस्वीर भी लगा सकते हैं। वहीं घर के सदस्यों में हमेशा प्रेम व्यवहार बना रहे इसके लिए आपको हंसते मुस्कुराते हुए संयुक्त परिवार का चित्र लगाएं.. चाहें तो खुद के परिवार की तस्वीर लगा सकते हैं। साथ ही अतिथि कक्ष में समुद्र किनारे 7 घोड़ों की दौड़ते हुई तस्वीर लगाना भी बेहद शुभ माना जाता है.. इसे आप कमरे के पूर्व दिशा की दीवार पर लगा सकते हैं। घोड़ों के अलावा आप तैरती हुए मछलियों की तस्वीर में ड्रॉइंग भी लगा सकते हैं।

वैसे तो पूजा घर में आप विभिन्न देवी –देवताओं की तस्वीरें लगाते हैं .. लेकिन यहां भी चित्र लगाने के कुछ नियम हैं जैसे उत्तर दिशा की दीवार पर मां लक्ष्मी या कुबेर देव की तस्वीर लगानी चाहिए।  वहीं पूजा घर में बैठे हुए हनुमानजी की तस्वीर लगाने और उनकी अराधना करने से जीवन के सभी कष्ट और संकट दूर हो जाते हैं।

किचन में अन्नपूर्णा माता की तस्वीर लगाने से घर में बरकत बनी रहती है। इसके अलावा शुभ फल के लिए किचन स्टैंड के ऊपर आकर्षक फलों और रंगीन सब्जियों के चित्र लगाने चाहिए। इसके साथ अगर आपका रसोईघरदक्षिण-पूर्व यानी आग्नेय कोण में नहीं है तो ऐसे में वास्तु दोष से बचने के लिए किचन के उत्तर-पूर्व दिशा में सिंदूरी गणेशजी की तस्वीर अवश्य लगानी चाहिए।

स्टडी रूम में हमेशा मां सरस्वती, वीणा, कलम, पुस्तक, मोर,हंस या मछली की तस्वीरें लगानी चाहिए इससे बच्चों का मन पढ़ाई में लगता है। इसके अलावा उत्तर की दीवार पर हरे तोते या हरियाली का चित्र लगाने से भी बच्चों का ध्यान पढ़ाई से नही भटकता है।

पति-पत्नी में प्यार बना रहे इसलिए बेडरूम में राधा-कृष्ण या फिर हंस के जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए।

अगर गलती से आपका टॉयलेट ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व की दिशा में बन गया है तो फिर उसके हानि से बचने के लिए टॉयलेट के बाहर शिकार करते हुए शेर का चित्र लगा दें । ईशान कोण में टॉरयलेट होने की वजह से घर में अशान्ति और धनहानि की स्थिति बनती है।

Back to top button