वास्तु शास्त्र के अनुसार शादीशुदा लोग इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना आ सकती है मुसीबत

वास्तु शास्त्र में घर की सुख समृद्धि और शांति के लिए बहुत से उपाय बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में बताई गई बातों पर यदि व्यक्ति ध्यान देता है तो वह अपना जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत कर सकता है खासतौर से जो व्यक्ति शादीशुदा है उनको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि वह अपना वैवाहिक जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत कर सके वास्तु शास्त्र हमेशा सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के सिद्धांत पर जोर देता है अगर इसमें बताए गए उपायों को ध्यान में रखते हैं तो इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है और आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है वास्तु शास्त्र में शयनकक्ष में रखी गई ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जो व्यक्ति के जीवन पर काफी गहरा प्रभाव डालती है आप अपने बेडरूम में फूलों की तस्वीरें, बच्चों की तस्वीरें या फिर परिवार की तस्वीरें लगा सकते हैं परंतु इसके अलावा कुछ तस्वीरें ऐसी होती है जो बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 5 चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको अगर आप अपने ध्यान में रखते हैं तो आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार किन 5 बातों का रखें ध्यान

  • कभी भी गलती से बेडरूम में महाबली हनुमान जी की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, महाबली हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं और इनकी फोटो बेडरूम में लगाना अशुभ माना गया है आप अपने बेडरूम में पक्षियों के जोड़ों की तस्वीरें, राधा कृष्ण की तस्वीरें लगा सकते हैं इसके साथ ही आप उदासी या नकारात्मकता दर्शाने वाली तस्वीरें भूल कर भी मत लगाएं।

  • पति पत्नी को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वह अपने बेडरूम में खिड़की के पास पलंग या बिस्तर नहीं लगाएं इससे बिस्तर पर सोने से मानसिक तनाव बढ़ता है इसके साथ ही पति पत्नी के बीच तालमेल खराब हो सकता है यदि आप खिड़की के पास पलंग रखना ही चाहते हैं तो सिरहाने और खिड़की के बीच पर्दा अवश्य लगा दीजिए ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का बुरा प्रभाव पति पत्नी के रिश्ते पर नहीं पड़ता है।

  • आप अपने बेडरूम में छत के बीम के ठीक नीचे ना सोए, यह उचित नहीं माना गया है आप उस स्थान को छोड़कर दूर सो सकते हैं।
  • आप अपने बेडरूम में बिस्तर हमेशा साफ-सुथरा रखें अगर आप गंदे बिस्तर पर सोते है तो इससे पति पत्नी के बीच मनमुटाव उत्पन्न हो सकता है इसके साथ ही मानसिक तनाव भी बढ़ता है आप ऐसे चादर या बिस्तर का इस्तेमाल मत कीजिए जिसमें छेद या कहीं से कटा फटा हो।

  • आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि पलंग के नीचे कुछ भी सामान नहीं होना चाहिए पलंग के नीचे की जगह हमेशा खाली रखें यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है ऐसा करने से बेड के चारों और ऊर्जा बिना किसी बाधा के प्रवाहित होती है।

उपरोक्त जो हमने आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार पांच बातें बताई है अगर आप इन बातों को अपने ध्यान में रखते हैं तो आप अपना वैवाहिक जीवन खुशहाल बना सकते हैं और आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आएगी।