धनतेरस के दिन इन 6 राशि के लोग भूलकर भी न खरीदें सोना, वरना हो जाएगी बड़ी दुर्घटना

दिवाली से ठीक पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। इस मौके पर हर कोई अपने घर में कुछ न कुछ ज़रूर लाता है। इस मौके पर लोग आभूषण खऱीदने में ज्यादा भरोसा रखते हैं। माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में लक्ष्मी का वास होता है, लेकिन ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, कुछ लोगों को सोना खरीदने से बचना चाहिए, क्योंकि उनके लिए यह हानिकारक हो सकता है। अब बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि आखिर आपको कैसे पता चलेगा कि आपको सोना खरीदना चाहिए या नहीं? तो चलिए जानते हैं कि धनतरेस के दिन आपके लिए सोना खरीदना शुभ है या अशुभ?

सोना अगर नुकसान करें तो इससे दुर्घटनाएं भी हो सकती है, लेकिन सोना पृथ्वी पर पाई जाने वाली मूल्यवान धातुओं में से एक है, जिसकी वजह से हर कोई इसे अपने घर में रखना चाहते है। और अगर बात धनतेरस के दिन की जाए तो इस दिन तो हर कोई सोना खरीदने की चाह रखता है। यूं तो हर किसी का भाग्य अलग अलग होता है और उसके अनुसार उसे धनतेरस के दिन सोना खरीदना चाहिए या नहीं। दरअसल, जिस तरह से व्यक्ति पर उसके नाम का प्रभाव देखने को मिलता है, ठीक उसी तरह से राशि का भी हमारे जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि राशि के अनुसार किसे सोना खरीदना चाहिए या किसे नहीं।

यह भी पढ़े – गुपचुप खरीदेंगे ये 6 चीज़ें तो पूरे साल घर में नहीं होगी पैसों की कमी

इस राशि के लिए सोना खरीदना है शुभ

धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए मेष, कर्क, सिंह और धनु राशि वालों के लिए सोना खरीदना और धारण करना उत्तम होता है। जी हां,  इस राशि वाले धनतेरस पर सोना खरीद सकते हैं, क्योंकि इनके लिए सोना शुभ फलदायी रहेगा। इन राशि के जातकों को धनतेरस के दिन सोना खरीद कर दिवाली के दिन उसकी पूजा करके और उसके अगले दिन उसे पहनना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ आपको बता दें कि वृश्चिक और मीन राशि के लोगों के लिए सोना न ज्यादा लाभकारी है और न ही ज्यादा नुकसानदायी है।

यह भी पढ़े – धनतेरस पर खरीदेंगे ये वस्तुएं तो रूष्ट हो जाएंगी मां लक्ष्मी, छठवें नंबर तो भूलकर भी ना खरीदें

इस राशि के लिए सोना खरीदना है अशुभ

जी हां, राशि के अनुसार धनतेरस के दिन जहां एक तरफ कुछ राशि के जातकों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राशि के जातकों के लिए अशुभ माना जाता है। इस कड़ी में वृष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातक शामिल हैं। इन लोगों को धनतेरस के दिन सोना खरीदने से हर हाल में बचना चाहिए, वरना इन्हें भारी नुकसान हो सकता है। साथ ही आपको बता दें कि अगर आप धनतेरस के दिन कुछ खरीदना चाहते हैं तो आप सोने के बजाय किसी अन्य धातु से बनी चीज़ खरीद सकते हैं।

यह भी पढे़ं – होना चाहते हैं मालामाल तो दिवाली के दिन करें ये 5 काम, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी

सोना रखने का सही स्थान

अधिकांश लोग सोना रखने में गलती करते हैं, क्योंकि वे सोना को तिजोरी में रखते हैं, लेकिन सोना को हमेशा सही जगह पर ही रखना चाहिए। जी हां, सोने को लाल कपड़े या लाल रंग के कागज में लपेटकर पूर्वोत्तर और दक्षिण पश्चिम में ही रखना चाहिए। इसके अलावा सोने को सिरहाने ना रखें, नहीं तो नींद की समस्या हो सकती है।