धनतेरस पर खरीदेंगे ये वस्तुएं तो रूष्ट हो जाएंगी मां लक्ष्मी, छठवें नंबर तो भूलकर भी ना खरीदें

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: जल्द ही दीपावली का त्यौहार आने वाला घरों से लेकर बाजारों तक इस त्यौहार की घूम देखने को मिल रही है, इस त्यौहार में घर को सजाने के लेकर के खुद के लिए भी खूब खरीदारी की जाती है। इसी त्यौहार के आने से पहले एक दिन होता है जिसे खरीदारी का एक विशेष दिन कहा गया है और यह दिन होता है धनतेरस का। दीवाली पर लोग कुछ भी नया खरीदनें के लिए धनतेरस का दिन हीं चुनते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस शुभ दिन पर सोना, चांदी, स्टील के बर्तन खरीदना काफी शुभ माना जाता है और ऐसा करने से पूरे साल घर में संपन्नता भी बनी रहती है।

वैसे धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए इस बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है जिस तरह से धनतेरस पर कुछ चीजें खरीदना शुभ होता है ठीक उसी प्रकार कुछ चीजों का खरीदना अशुभ माना जाता है। अगर आप धनतेरस वाले दिन ऐसी चीजों को खरीद कर घर लाते हैं तो आप सौभाग्य नहीं बल्कि दुर्भाग्य को घर में लेकर आ रहे हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं वो चीजें जिन्हें भूलकर भी धनतेरस के दिन घर पर नहीं लाना चाहिए।

लोहा

बता दें कि धनतेरस के दिन घर में कोई भी लोहे की वस्तु खरीद कर नहीं लानी चाहिए, धनतेरस वाले दिन लोहे को खरीद कर लाना अशुभ माना जाता है। यदि आपको लोहे की कोई वस्तु खरीदनी भी है तो उसे धनतेरस के बजाए किसी और दिन लेकर आएं।

खाली बर्तन

धनतेरस वाले दिन बर्तनों का खरीदना भी शुभ माना जाता है, लेकिन ध्यान रखें कि आप घर के अंदर खाली बर्तन लेकर ना आएं। बाहर से बर्तन खरीद कर लाएं और उसे घर में अंदर लाने से पहले ही अनाज या पानी से भर लें, उसके बाद ही उसको घर के अंदर लेकर जाएं।

स्टील

धनतेरस पर बर्तनों का खरीदना शुभ होता है, लेकिन लोहे के बर्तन खरीदने की मनाही होती है। ऐसे में ध्यान दें कि स्टील के बजाएं आप कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन ही खरीदें।

काले रंग की वस्तुएं

काले रंग को हिंदू घर्म में दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है, इसलिए धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर में नहीं लाना चाहिए।

धारदार हथियार

धनतेरस के दिन किसी भी तरह के धारदार हथियार जैसे चाकू, कैंची या अन्य किसी भी तरह के धारदार हथियारों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए।

वाहन

धनतेरस वाले दिन कई लोग नई गाड़िया खरीद कर घर लाते हैं, कारें हो या मोटर साइकिल खरीदनें के लिए लोग दीपावली का इंतजार करते हैं क्योंकि यह दिन किसी भी नई चीज को घर में लाने के लिए शुभ माना जाता है। लेकिन मान्यताओं के मुताबिक, अगर आपको धनतेरस के दिन कार या बाइक कुछ भी घर लाना है तो उसका भुगतान पहले ही कर दें।

नकली सोना

धनतेरस के दिन सबसे ज्यादा खरीदार सोने की होती है, जो की शुभ भी माना जाता है लेकिन इन सबके चलते एक बात है जिस पर ध्यान देना अति आवश्यक होता है इस दिन आपको भूलकर भी नकली ज्वैलरी या नकली सिक्के घर पर नहीं लाने चाहिए।

तेल

धनतेरस के दिन घर पर तेल, घी, रिफाइंडआदि नहीं लाना चाहिए। धनतेरस पर दिये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लेनी चाहिएं।

शीशे की बनी चीजें

कांच को राहु से संबंधित माना गया है, इसलिए धनतेरस वाले दिन कांच की कोई वस्तु खरीदने से बचना चाहिए।

उपहार

धनतेरस के एक दिन पहले तोहफे खरीदना और देना शुभ माना जाता है लेकिन आपको धनतेरस वाले दिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि किसी को तोहफा देने का मतलब है कि आप अपने घर से रुपए खर्च कर रहे हैं यानी धनतेरस के दिन अपने घर से लक्ष्मी को दूसरे के घर में भेज रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

दीपावली की सफाई में इन चीजों को दिखाएं बाहर का रास्ता, मां लक्ष्मी की होगी कृपा