दीपावली की सफाई में इन चीजों को दिखाएं बाहर का रास्ता, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

न्यूजट्रैंड वेबडेस्कः   दीपावली का त्यौहार बहुत नजदीक है ऐसे में दीपावली से जुड़ी सभी बातें जान लेनी चाहिए। दीपावली में सिर्फ दिए पटाखे पूजा ही नहीं बल्कि एक और चीज है जो बहुत महत्व रखती है। वह है त्यौहार से पहले घर की सफाई। दिपावली आने के पहले से घर, दुकान और ऑफिस में सफाई शुर कर दी जाती है।

साल भर की सारी वह गंदगी जो आम दिनों में साफ नहीं होती उसे त्यौहार से पहले करते हैं। ऐसी मान्यता है कि लक्ष्मी मां साफ सुथरे घर में ही प्रवेश करती हैं, इसलिए सभी लोग घर की सफाई करते हैं। हालांकि सफाई से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। हम आपको बताएंगे की घर की सफाई में किन चीजों को बाहर करना सबसे ज्यादा जरुरी है।

टूटा शीशा

अगर आपके घर में टूटा हुआ शीशा हो तो उसे फौरन बाहर कर दें। वास्तु के हिसाब टूटा हुआ शीशा घर में नकारात्मकता लाता है। इससे घर और परिवार के सदस्यों की मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। टूटा हुआ शीशा बाहर कर दें और ऐसे शीशे में कभी अपनी शक्ल ना देखें।

पलंग

शादीशूदा जिंदगी में कई बार छोटी छोटी और बेवजह की बातों से लड़ाई बढ़ जाती है और पति पत्नी का रिश्तों में खटास आने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो अपने सोने वाला बेड चेक कर लें। अगर बेड टूटा हुआ हो तो उसे ठीक करवाएं य़ा नया लाएं। टूटा हुआ पलंग वैवाहिक जीवन में परेशानियां लाता है।

घड़ी

घर में कभी भी खराब घड़ी या बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए। घड़ी को समय और आदमी की किस्मत से जोड़ कर देखा जाता है। अगर आपके घर में चलने वाली घड़ी सही नहीं होगी तो घर में बहुत सारी समस्याएं देखने को मिलेगी।

टूटी तस्वीर

अगर घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे भी फौरन हटा दें। टूटी हुई तस्वीरें घर परिवार की उन्नति नहीं होने देती और वास्तुदोष उत्पन्न करती हैं।किसी भी टूटे हुए तस्वीर का फ्रेम ठीक करें या वो फ्रेम बाहर कर दें।

मुख्य दरवाजा

अगर घर का पहला दरवाजा टूटा फूटा हो तो उसे ठीक करवाएं। लक्ष्मी जी का आगमन या आपके घर में मेहमान का आगमन मुख्य दरवाजे से ही होता है। घर के अंदर टूटा फूटा फर्नीचर भी ना रखें। टूटी कुर्सी, टूटी मेज भी घर के बाहर करें। कम सामान रखें, लेकिन टूटा फूटा ना हो।

बेकार के सामान

घर के अंदर सिर्फ काम चलाने के लिए भी टूटे डिब्बे, खराब खिलौने , फटी चप्पल, पुरानी फटी चादर औऱ बेकार के सजावट के सामान हो तो उसे घर से बाहर निकाल दें। त्यौहार के दिन पुराने इस्तेमाल किए हुए दिए ना जलाएं।

इलेक्ट्रॉनिक

घर में किसी खराब या टूटे हुए इलेक्ट्रानिक सामान को ना रखें। उसे भी घर से बाहर कर दें। दीवाली में धन तेरस के दिन नए सामान जैसे टीवी फ्रिज ले आएं।

दिशा

घर में जो भारी सामान हो जैसे बक्सा या ड्रम उसे घर के दक्षिण पश्चिम भाग में रखना चाहिए। किसी और दिशा में भारी सामान रखना अशुभ मानते हैं। घर में बाथरुम या किचन की दिशा भी उत्तर-पूर्व होनी चाहिए। अगर इस दिपावली आप घर को सही करा रहें हों तो दिशा परिवर्तित करा दें।

यह भी पढ़ें

  • अगर आपको भी मिले ये 3 संकेत तो समझ जाइए आपका अच्छा समय शुरु हो गया
  • दीपावली के दिन गलती से भी न करें ये 5 काम, माता लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज