दीपावली के दिन गलती से भी न करें ये 5 काम, माता लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

हम सब जानते हैं की हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है और यहाँ पर आपको एकता में अनेकेटा के कई सारे उदाहरण मिल जाएंगे। हमारे देश की एक खास बात ये है की यहाँ पर अक्सर ही कर के कोई ना कोई पर्व त्योहार मनाया जाता है फिर चाहे वो किसी भी धर्म या समुदाय का अहो। हाल के दिनों में हिन्दू धर्म के कुछ बेहद ही महत्वपूर्ण त्योहार मनाए जा रहे है। बता दें की इन दिनों देशभर मे दीपावली की धूम मची है और लोग तरह तरह के उपाय आदि कर रहे हैं ताकि उनकी ये दिपावाली पिछली बार से भी बेहतर बीते और उनके लिए ढेर सारी खुशियाँ ले कर आए।

बताते चलें की दीपावली के दिन ही श्रीराम चन्द्र 14 साल तक वनवास काट कर वापस लौटे और इसी खुशी में हिन्दू लोग दीपावली का त्योहार मनाते हैं। कई जगहों पर इस बात का भी उल्लेख मिलता है की दीपावली के दिन यदि धन की देवी माँ लक्ष्मी की अराधना की जाए तो उस इंसान की सारी तकलीफें और हर समस्या का निवारण हो जाता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें की शास्त्रों में ऐसे बहुत से काम बताए गए हैं जिसे दीपावली के दिन करने से मना किया गया है क्योंकि यदि आप ये काम करते हैं तो आपके घर से खुशियाँ चली जाती है और आपके तथा आपके परिवार पर कई सारे संकट आ जाते हैं।

दीपावली के दिन ना करें ये काम

  • इस बात का विशेष ध्यान रखें की दीपावली की रात को झाड़ू को कभी घर की छत पर न रखें। ऐसी मान्यता है कि इससे घर में चोरी की आशंका बढ़ जाती है। वैसे भी सामान्‍य दिनों में भी झाड़ू को कभी खुले में नहीं रखना चाहिए, बल्कि कहीं छिपाकर रखना चाहिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार इसे लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।
  • आपको यह भी बता दें की इस दिन भूलकर भी कभी भी सूर्योदय तक नही सोना चाहिये। यदि आप ऐसा करते है तो माँ लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो सकती है और आपके घर से हमेशा के लिए जा सकती हैं जिससे आपके घर में धन की हानी हो सकती है।

  • इस बात का भी खास ध्यान रखना है की दीपावली के दिन सूर्यास्त के वक़्त कभी भूल से भी नही सोना चाहिए। ऐसा करना बेहद ही अशुभ माना जाता है और जिस घर में ऐसा होता है उस घर से देवी लक्ष्मी रूठ कर जा सकती हैं।
  • दीपावली के दिन घर में गंदगी, कूड़ा-करकट पड़ा रहने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं अत: इस दिन घर को एकदम साफ व स्वच्छ रखें।
  • त्योहार के इस खास दिन किसी से भी लड़ाई झगड़ा या फिर किसी अन्य बात पर बहस आदि नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से देवी माँ बहुत ही ज्यादा क्रोधित हो जाती हैं।
  • दीपावली के दिन झाडू की पूजा सभी घरों में की जाती है अत: इस दिन नई झाडू खरीदकर लक्ष्मी पूजन में अवश्य रखें।