करवा चौथ व्रत स्पेशल: करना चाहती हैं अपनी सास को खुश तो ‘बाया’ में जरूर दें ये गिफ्ट्स

करवा चौथ व्रत : शादीशुदा महिलाओं के लिए सबसे बड़ा त्यौहार कहा जाने वाला करवाचौथ आने ही वाला है। इस बार करवाचौथ 27 अक्टूबर शनिवार को पड़ रहा है। इसे शादीशुदा महिलाओं के लिए सबसे बड़ा त्यौहार इसलिए माना जाता है क्योंकि इसमें महिलाएं अपने पति के लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। इस व्रत के दौरान महिलाएं जल तक ग्रहण नहीं करती यानी ये निर्जला व्रत होता है। इस व्रत की शुरूआत सरगी खाकर की जाती है। ये सरगी सास द्वारा बहु को करवा चौथ के सुबह सूरज उगने से पहले दी जाती है। इसके बाद सारा दिन निर्जला व्रत रखा जाता है। और फिर शाम को पूजा करके बहु सास को उपहार स्वरूप कुछ देती है और इसे बहुत ही खास रस्म माना जाता है। तो आइये जानते हैं कि इस बार बहु अपने सास को क्या गिफ्ट दे जिससे कि सास खुश हो।

करवा चौथ व्रत

सरगी- व्रत रखने से पहले सास बहु को कुछ देती है जिसे सूरज उगने से पहले खाया जाता है। इसे ही सरगी कहा जाता है। सरगी में विशेष रूप से फल, मिठाई आदि होते हैं और श्रृंगार के सामान भी दी जाती है। सास द्वारा बहु को दिए जाने वाले इस उपहार रस्म को करवा चौथ व्रत की शुरूआत माना जाता है।

निर्जला व्रत- इसके बाद महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं। यानी पानी तक नहीं पीती हैं।

शाम को करवाचौथ की कथा- शाम को करवा चौथ की कथा पढ़ी जाती है। और विशेष पूजा पाठ होती है।

बाया- बाया उसे कहा जाता है जो व्रत के बाद बहु अपने सास को देती है। बाया करवाचौथ की कथा के बाद सास को दी जाने वाली रस्म है। इसमें भी मिठाईयां, कपड़े, श्रृंगार आदि दी जाती है।

करवा चौथ व्रत : बाया में अपनी सास को दें ये गिफ्ट

आधुनिक दुनिया में उपवास, व्रत के तौर तरीके भी बदल गए हैं। आज कल करवा चौथ के बाया में बहुत सारे लेटेस्ट सामान भी दिए जाते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि बहुएं अपनी सास को बाया में क्या क्या दे सकती हैं।

गहने

करवाचौथ के दिन बाया में अपने सास को गहने गिफ्ट करें। अक्सर बहु अपनी सास को बाया में पैसे देती हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी सास आपके गिफ्ट से खुश हो जाए तो लेटेस्ट ज्वैलरी गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें गले का हार, झुमके, अंगूठी आदि आप दे सकते हैं।

पैसे

अपने सास को खुश करने के लिए आप इस बार में पैसे के रूप में फिक्स डिपॉजिट भी दे सकते हैं। जो उनके आगे भी काम आएगा। फिक्स डिपॉजीट देकर आप अपने सास को पूरी तरह से खुश कर सकते हैं।

यात्रा प्लान करें

अगर आप अपने घऱ में सास ससुर दोनों को खुश करना चाहती हैं तो आप दोनों को किसी टूर प्लान का गिफ्ट कर सकते हैं। इस गिफ्ट से वो बहुत ही ज्यादा खुश होंगे।

सूखे फल

अधिकतर देखा जाता है कि बाया में गीले फल या मिठाई ही दिया जाता है। लेकिन आप अपनी सास की सेहत का ख्याल रखकर उन्हें काजू, बादाम वगैरह भी गिफ्ट में दे सकती हैं।

साड़ी

बाया में आप फल मिठाई के साथ साड़ी भी दे सकती हैं। अपनी सास के पसंद का ध्यान रखते हुए आप उन्हें उनकी पसंद की कोई साड़ी भी दे सकती हैं। इसके लिए आप उन्हें खुद दुकान पर ले जाइए। इससे वे बहुत खुश हो जाएंगे।