अध्यात्म

गुपचुप खरीदेंगे ये 6 चीज़ें तो पूरे साल घर में नहीं होगी पैसों की कमी

धनतेरस के टोटके :  यूं तो भारत में त्यौहारों की कोई कमी नहीं है। हर महीने कोई न कोई त्यौहार ज़रूर मनाया जाता है, लेकिन अगर बात की दिवाली की हो तो पूरे देश में एक अलग ही माहौल होता है। दीपावली अपने साथ फेस्टिव सीजन लेकर आता है, जिसमें कई सारे त्यौहार एक साथ होते हैं। जैसे- धनतेरस, गोबरधन पूजा और भईया दूज आदि। दीपावली जितने चांव से मनाई जाती है, उतने चांव से ये सारे त्यौहार भी मनाए जा रहे हैं। आज हम आपको धनतेरस के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, दिवाली के ठीक पहले धनतेरस भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। धनतेरस के दिन लोग काफी खरीददारी करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

इस बार धनतेरस 5 नवंबर को मनाया जा रहा है। शास्त्रों और प्रचलित मान्यताओं की माने तो इस दिन कुछ चीज़े खरीदने से घर में लक्ष्मी माता की कृपा बरसती है, जिसे टोटके के रूप में जाना जाता है। जी हां, धनतेरस के दिन कुछ अचूक टोटके आजमाने से आपके घऱ में धन की कमी नहीं होगी। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर धनतेरस के टोटके कौन से हैं, तो चलिए अब देर नहीं करते हैं और आपको यह बताते हैं कि धनतेरस के दिन क्या खरीदने से आपको धनलाभ हो सकता है या फिर आपके घर में लक्ष्मी माता की कृपा बरकरार रहेगी।

धनतेरस के टोटके

धनिया खरीदें

धनतेरस के दिन

धनतेरस के दिन साबूत धनिया खरीदना चाहिए, इससे घर में लक्ष्मी माता का प्रवेश होता है। जी हां, साबूत धनिया की पूजा दिवाली के दिन लक्ष्मी माता के साथ करे और इसके बाद इसे घर के गमलों में ले जाकल छिड़क दें। इससे पूरे साल आपके घर में पैसों की कमी नहीं रहेगी, क्योंकि इससे आपके ऊपर लक्ष्मी माता की कृपा बरकरार रहेगी।

धनतेरस के दिन गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति खरीदें

धनतेरस के दिन

कई लोग या तो दिवाली के दिन या फिर उससे पहले ही लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीद लेते हैं, लेकिन इनकी मूर्ति को धनतेरस के दिन खरीदना चाहिए। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि धनतेरस के दिन गणेश लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने से घर में सालभर पैसों की कमी नहीं होती है। और इसके अलावा आपके घर से सभी मुसीबतें दूर रहती हैं। इसलिए इस बार धनतेरस के टोटके ज़रूर अपनाएं।

धनतेरस के दिन आभूषण खरीदें

धनतेरस के दिन

आभूषण खरीदने से घर में सुख शांति बनी रहती है और इसके अलावा घर परिवार में किसी भी तरह की मुसीबत नहीं आती है। इसलिए धनतेरस के दिन सोना या चांदी से बना कोई चीज़ ज़रूर खरीदे ताकि पूरे साल आप पर कोई मुसीबत न आन पड़े।

धनतेरस के दिन शंख खरीदें

धनतेरस के दिन शंख खरीदने और दिवाली के दिन पूजा में इसको बजाने से माता लक्ष्मी काफी ज्यादा खुश हो जाती है, जिसकी वजह से घर में आने वाली सभी मुसीबते आसानी से टल जाती है और आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है।

झाड़ू खरीदें

धनतेरस के दिन

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदें और दिवाली के दिन इसी झाड़ू से सफाई करें, इससे माता लक्ष्मी काफी खुश हो जाएंगी।  इसके लिए आपको बस यह करना होगा कि इस झाड़ू को दिवाली के दिन तक कोई बाहरी आदमी न देंखे, ताकि आपको इसका पूरा फल मिल सके।

नमक खरीदें

धनतेरस के दिन

धनतेरस के दिन नमक खरीदने से और दिवाली के दिन इस नमक का इस्तेमाल करने से पूरे साल घर में धन की कमी नहीं होती है। जी हां, इसलिए इस धनतेरस आप अपने घऱ में नमक का नया पैकेट ज़रूर लाएं।

 

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close