आज 1 नवम्बर से रेलवे से लेकर टोल प्लाजा तक विभिन्न क्षेत्रों में हो जाएंगे ये अहम बदलाव

सरकार हमेशा चाहती है की उसके नेतृत्व में देश और देश के नागरिकों का हमेशा भला हो और ऐसा करने के लिए सरकार हमेशा कुछ न कुछ बदलाव करते रहती है जो कभी कभी नागरिकों को तकलीफ भी देती है मगर उसका उद्देश्य हमेशा देशवासियों की भलाई के लिए ही होता है जिसका एहसास वह बदलाव होने के बाद पता चलता है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज एक नवंबर से सम्पूर्ण देशभर में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी सुविधा में कई बदलाव होने जा रहे हैं, माना जा रहा है की निश्चित रूप से ये सभी बदलाव देश के सभी नागरिकों के हित में ही होगा।

हालांकि कई बार ऐसा भी होता है की कुछ बदलाव देश के हिट के लिए होते हैं जो कभी कभी नागरिकों को रास नहीं आते मगर देश आगे बढ़ेगा तो निश्चित रूप से यहाँ के नागरिकों को भी इसका फायदा ही होगा।

1 नवम्बर से इन क्षेत्रों में हो रहे बदलाव

रेलवे के जनरल टिकट भी हो सकेंगे ऑनलाइन बुक

बात करें सबसे पहले बदलाव की तो बता दें की यह एक अच्छी खबर के रूप में है, देश की धड़कन यानी की भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह परिवर्तन काफी सहूलियत भरा होगा। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की आज 1 नवम्बर से देशभर में अब जनरल टिकट भी ऑनलाइन बुक किए जा सकेंगे। इस सुविधा के लागू होने के बाद अब यात्रियों को लंबी लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा।

टोल प्लाज़ा

इसके अलावा आपको बताते चलें की आज 1 नवम्बर से दिल्ली के टोल टैक्स प्लाजा पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस सिस्टम शुरू होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इस व्यवस्था के लागू होने के बाद से अब वाहनों को प्लाजा पर रुकना नहीं होगा जिससे लंबी लंबी कतारें नहीं लगेंगी और समय के साथ साथ ईंधन की भी बचत होगी।

ई-चालान

इसके साथ ही ई-चालान भरने की सुविधा भी आज से प्रारंभ होने जा रही है। अब चालान भरने के लिए आपको लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा। अब ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाकर चालान का ऑनलाइ भुगतान भी किया जा सकेगा।

पीएनबी का लोन हो जाएगा महँगा

कई सारी अच्छी बातों के बीच नागरिकों के लिए कुछ परेशानी वाली बात भी है की 1 नवम्बर के से पंजाब नेशनल बैंक ने मार्जिनल कॉस्‍ट लेडिंग रेट में 0.05% का इजाफा किया है जिसके बाद अब इसके ग्राहकों के लिए बैंक का लोन पाले की अपेक्षा थोड़ा महंगा हो जाएगा। एक वर्ष के लोन के लिए नई ब्याज दर अब 8.5% हो गई, जबकि तीन वर्ष’ के लोन के लिए नई दर 8.7% और 6 माह के लिए 8.45% हो गई।

एसबीआई ने घटाई डेली विथड्राल लिमिट

अगला बदलाव स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए है, यह बदलाव थोड़ा निराशाजनक जरूर हो सकता है। असल में एसबीआई ने अपने सभी क्लासिक और मास्ट्रो डेबिक कार्ड धारकों के लिए प्रतिदिन नकद निकासी की सीमा 40 हजार से घटाकर 20 हजार कर दी है जो कई मायनों में सुरक्षा की दृष्टि से तो उचित है मगर लोगों को इस वजह से थोड़ा परेशानी भी उथनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें :