विशेष

अगर बिना टिकट पकड़ ले टीटी तो क्या करें? इन नियमों से बच सकते हैं आप

ट्रेन से सफर करना इंसान के लिए अंग्रेजी वाला Suffer हो जाता है क्योंकि इसमें टिकट लेने से लेकर अपने डेस्टिनेशन प्वाइंट तक पहुंचने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ट्रेन में सफर करने के दौरान ऐसी-ऐसी परिश्तियों का सामना पैसेंजर्स को करना होता है कि कभी-कभी ट्रेन छूट भी जाती है. कभी लंबी कतारों में फंसे यात्री की भी ट्रेन छूट जाती है और ये उनके लिए गंभीर समस्या का विषय बनता है. अगर आपके साथ भी ऐसा बार-बार हो रहा है और आप ज्यादा परेशान हो जाते हैं तो अब घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. भारतीय रेलवे के कुछ खास नियमों के अंतर्गत आपकी ट्रेन भी नहीं छूटेगी और टीटीई से झिकझिक भी नहीं करनी पड़ेगी. रेल सफर के दौरान आप सिर्फ उसके मजे ले सकते हैं ना कि परेशानी. अगर बिना टिकट पकड़ ले टीटी तो क्या करें? इस स्थिति से बचने के लिए आपको नीचे बताए गए नियमों को पालन करना चाहिए.

अगर बिना टिकट पकड़ ले टीटी तो क्या करें?

अगर आप ट्रेन में अक्सर सफर करते हैं इस महत्वपूर्ण जानकारी को जरूर पढ़िए. अब अगर आप बिना टिकट के ट्रेन पर चढ़ जाते हैं तो टीटीई आपको ट्रेन से उतार नहीं सकता बल्कि आपको उसका सॉल्यूशन बताएगा वो भी रेलवे नियम के अंतर्गत. इसके साथ ही नये नियमों के तहत भारतीय रेलवे रिजर्वेशन में बहुत से लोग छूट देते हैं. जिसमें फ्री रेल सफर भी करने का मौका मिल सकता है. चलिए बताते हैं आपको वो नियम और रेलवे की नई छूट के बारे में विस्तार से.

1. अक्सर आपने सुनते हैं कि ट्रेन के सफर में बुजुर्गों और दिव्यांगो को छूट मिलती है लेकिन अब नौजवानों को भी मिल सकेगी. भारतीय रेलवे बेरोजगारों को भी टिकट में छूट प्रदान की जाएंगी.

2. सांविधिक निकाय, म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनिवर्सिटी या पब्लिक सेक्टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्यू में जा रहे युवाओं को रेलवे की टिकट में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

3. केंद्र सरकार के लिए नौकरी के इंटरव्यू में जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्लीपल क्लास की टिकट में 50 और सेकेंड क्लास की टिकट में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

4. जल्दीबाजी में अगर कोई टिकट लेना भूल जाता है तो उसके लिए ट्रेन में टीटीई टिकट बनाकर देगा और जिसके लिए उन्हें हैंड हेल्ड मशीन भी दी गई है जिससे वे ट्रेन में यात्रियों को टिकट दे सकें.

5. इस हेल्ड मशीन से रेलवे के पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगा. जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकस आएगी. मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से प्राप्त की जा सकेगी.

6. किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है तो वो टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर कंफर्म करा सकता है.

Back to top button