विशेष

इन यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस,जरूर जान लेना चाहिए

कोई भी वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है और अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपके साथ-साथ दूसरों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। अक्सर लोग ड्राइविंग लाइसेंस तो बनवा लेते हैं लेकिन ड्राइविंग के दौरान कई नियमों का उल्लंघन करते हैं, ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के कारण आपको चालान या कुछ महीने की कैद भी हो सकती है इसके अलावा आप का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रैफिक नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका उल्लंघन करते पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस आपका लाइसेंस रद्द कर सकती है।

बिना हेलमेट बाइक चलाना :

बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना यातायात का एक मुख्य नियम है, आप जानते हैं कि बिना हेलमेट के बाइक चलाना कई बार हादसों की वजह भी बनता है इसके अलावा अगर आप बिना हेलमेट पहने बाइक चलाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर सकती है क्योंकि ट्रैफिक पुलिस के पास इस बात का अधिकार होता है। इसलिए जब भी बाइक चलाएं हेलमेट पहनना ना भूलें और अगर आप कार में सफर कर रहे हैं तो सीट बेल्ट जरूर लगाएं।

शराब पीकर गाड़ी चलाना :

आप सभी जानते होंगे कि शराब पीकर गाड़ी चलाना कानूनन अपराध है ऐसे में अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाता है तो उसके ऊपर मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 लगाई जाती है। इस धारा के तहत अगर आप ड्रिंक करके ड्राइव करते हैं तो आपका वाहन मोटर व्हीकल जब्त किया जाता है और आप का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है इतना ही नहीं आपको बता दें कि इस धारा के तहत शराबी चालक को 6 माह तक की सजा या 2 हजार रुपए का जुर्माना या फिर दोनों भी हो सकते हैं। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि शराब पीकर कभी भी ड्राइव ना करें।

ओवर स्पीड :

आपको बता दें कि हर सड़क पर उसके स्थिति के अनुसार एक मानक तय किया जाता है जिसमें आपको बताया जाता है कि आपकी गाड़ी की स्पीड किस जगह पर कितनी होनी चाहिए। ऐसे में गति सीमा से ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाना नियमों के खिलाफ है अगर आप ऐसा करते हैं और आपकी कोई शिकायत करता है, तब आपका लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है। इसलिए यातायात नियमों का सख्ती से पालन करें और कभी भी ओवर स्पीड गाड़ी ना चलाएं।

ड्राइविंग के दौरान मोबाइल का प्रयोग :

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन सुनना आजकल आम बात हो गई है अक्सर देखा है कि कोई व्यक्ति जब भी गाड़ी चलाता हैं तो उनके एक हाथ में स्टेरिंग होता है तो दूसरे हाथ में मोबाइल फोन। लेकिन आपको बता दें कि बाइक या कार ड्राइविंग के दौरान आप मोबाइल का यूज करते हैं तब भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जा सकता है, क्योंकि यातायात नियमों के अनुसार वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

गाड़ी ओवरलोड होना :

ओवरलोड गाड़ियों की वजह से आए दिन सड़क दुर्घटना और जाम लगने जैसी खबरें आती रहती है। लेकिन अब यातायात नियम काफी सख्त हो चुके हैं ऐसे में यदि आपकी गाड़ी ओवरलोड है, यानी तय सीट से ज्यादा लोग बैठे हैं, जैसे बाइक पर 3 लोग या कार में 5 से ज्यादा, तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है। इसके अलावा बिना नंबर प्लेट वाली गाड़ी चलाना भी आपको मुसीबत में डाल सकता है कोई भी वाहन चलाते समय इस बात का ध्यान रखे कि उसके आगे तथा पीछे दोनों तरफ नंबर प्लेट जरूर लगी हो।

ऐसे में आप समझ गए होंगे कि इन नियमों का उल्लंघन से आपको क्या-क्या परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं तो आगे से आप जब भी गाड़ी या कोई दूसरा वाहन चलाएं तो यातायात से जुड़े सभी नियमों का पालन जरूर करें और अपने साथ-साथ दूसरों की सुरक्षित रखें। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close