स्वास्थ्य

अक्सर आपके मुंह में पड़ जाते हैं छाले तो ये घरेलू नुस्खे आपको देंगे झट से आराम

इंसान हर बीमारी झेलने की शक्ति रखता है लेकिन अगर उसे मुंह के छालों की परेशानी ने घेर लिया तो ये उसके लिए बड़ी बात हो जाती है. अक्सर मुंह के छाले पेट में गड़बड़ी होने की वजह से होती है जिसके कारण व्यक्ति ना कुछ खा पाता है और ना पी पाता है. वैसे मुंह के छाले सिर्फ पेट की गड़बड़ी की वजह से नहीं बल्कि कई और कारणों से भी हो सकती है. जिसमें शरीर की पौष्टिकता में कमी का होना, खराब जीवनशैली या फिर खान-पान में गड़बड़ी का होना या सबसे बड़ी बात पेट साफ ना होना छालों के होने का मुख्य कारण माना जाता है. ऐसे में इंसान चिड़चिढ़ा हो जाता है और उसका मन किसी भी काम में नहीं लग पाता क्योंकि ये बड़ी बात हो जाती है और वो कुछ खा भी नहीं पाता. मुंह में पड़ जाते हैं छाले तो ये घरेलू नुस्खे आपको देंगे झट से आराम, इन नुस्खों को आपने नियमित रूप से 3 से 5 दिनों तक करना होगा.

मुंह में पड़ जाते हैं छाले तो ये घरेलू नुस्खे आपको देंगे झट से आराम

अगर व्यक्ति अपना खान-पान सही रखे तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि मुंह में पड़ने वाले छालों से लोग बहुत अंसतुलित महसूस करने लगता है और उसका किसी काम में मन नहीं लगता. वो ना चैन से काम कर पाता है और ना खा-पी पाता है ऐसे में छालों का इलाज बहुत जरूरी हो जाता है. डॉक्टर्स के पास जाओ तो वे भी ज्यादातर  घरेलू नुस्खे करने को बोलते हैं क्योंकि पेट की गर्मी से ही छाले होते हैं और दवा भी गर्म ही होती है.

1. तुलसी

तुलसी स्वास्थ्यवर्धक होती है और ये दर्द में भी बहुत सहायक मानी जाती है. छाले होने के दौरान इसे मुंह में दिन में दो बार करीब पांच रखिए, इससे छालों में राहत मिलेगी. ऐसा 3-4 दिन करने से छाले धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं.

2. खसखस

कभी-कभी खानपान की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं, ऐसे में खसखस खाना शुरु कर दें इसे खान से पेट की गर्मी भी दूर होती है और पेट साफ भी होता है. ऐसा होने से मुंह के छाले गायब होने लगते हैं.

3. नारियल

नारियल का तेल मुंह के छालों के लिए रामबाण इलाज होता है. नारियल पानी पीने से शरीर के साथ पेट भी ठंडा होने लगता है और इसके अलावा नारियल घिसकर आप उसे छालों के ऊपर भी लगा सकते हैं छाले ठीक होने लगेंगे.

4. हल्दी

हल्दी के पाउडर में कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट बनाकर छालों पर लगाने से लाभ मिलता है. हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है जो ना सिर्फ छालों को ठीक करता है बल्कि दोबारा छालों के होने पर रोक भी लगाता है.

5. मुलेठी

मुंह के छालों में मुलेठी में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण दर्द में राहत देते हैं. जरूरत के हिसाब से मुलेठी को पीस लें और शहद में मिलाकर छालों के ऊपर लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही देर में दर्द और कुछ दिनों में छालों से आराम मिल जाएगा. वैसे मुलेठी खांसी में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है.

यह भी पढ़ें – मुलेठी के फायदे

Back to top button