विशेष

इस वजह से दिलीप कुमार कभी नहीं बन सके बाप, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

जब भी हम बॉलीवुड में सुपरस्टार्स की बात करते हैं तो दिलीप कुमार का नाम सबसे ऊपर आता है. दिलीप कुमार का असली नाम युसूफ खान है. बॉलीवुड में आने के लिए उन्होंने अपना नाम युसूफ से बदलकर दिलीप रख लिया था. अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, राजेश खन्ना, देव आंनद इंडस्ट्री के कुछ ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें दुनियाभर के लोग प्यार करते हैं. ना सिर्फ इंडस्ट्री के लोग बल्कि दुनियाभर के लोग उनकी इज्जत करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं हम सब के प्यारे दिलीप कुमार जी की. दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर, 1922 को पेशावर में हुआ था. दिलीप साहब आज 95 साल के हो गए हैं लेकिन शादी के इतने साल के बाद भी उनकी कोई संतान नहीं है. बता दें, दिलीप कुमार की शादी अभिनेत्री सायरा बानू से हुई थी. सायरा दिलीप जी से 22 साल छोटी थीं. लेकिन शादी के इतने सालों बाद भी उनकी कोई संतान नहीं हुई. बहुत लोगों के मन में ख्याल आया होगा कि आखिर इतने सालों बाद भी उनकी कोई संतान क्यों नहीं है, तो हम आपको बता दें इसके पीछे भी एक बड़ी वजह है.

इस वजह से नहीं है संतान

दरअसल, दिलीप जी तो पूरी तरह फिट हैं लेकिन सायरा बानू कभी मां नहीं बन सकतीं. इसी वजह से आज तक उनकी कोई संतान नहीं है. पर ऐसा नहीं है कि सायरा कभी मां बनी ही नहीं. बता दें, सायरा बहुत साल पहले प्रेग्नेंट हो चुकी हैं और उसी प्रेगनेंसी में आई कॉम्प्लिकेशन की वजह से वह आज तक मां नहीं बन पायीं. जब सायरा बानू मां बनी थीं तब उनका ब्लडप्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ गया था और इस वजह से आठवें महीनें में होने वाले बच्चे की मौत गर्भ में ही हो गयी. बाद में जब वह अस्पताल गए तो चेकअप करने के बाद डॉक्टर ने बताया कि सायरा अब दोबारा कभी मां नहीं बन पाएंगी. ये बात सुनकर दोनों का दिल बुरी तरह टूट गया और उन्होंने निर्णय लिया कि वह ताउम्र इसी तरह बीता देंगे.

उन्होंने अपनी पत्नी सायरा का हर मोड़ पर साथ दिया और आज शादी 50 साल बाद भी दोनों के बीच प्यार बरकरार है. दोनों ने इस बात से साथ समझौता कर लिया कि उन्हें अपनी पूरी जिंदगी बेऔलाद ही गुजारनी होगी. खैर, ये तो नियति है कि जिसकी किस्मत में जो लिखा होता वही उसके साथ होता है. सुपरस्टार दिलीप कुमार को पैसा और शोहरत तो मिली लेकिन इतना नाम कमाने के बावजूद वह संतान के मामले में बदकिस्मत रहे. करोड़ों की शोहरत कमाने वाले कभी संतान का सुख प्राप्त नहीं कर सके. बता दें, 5 सितंबर को चेस्ट इन्फेक्शन की वजह से दिलीप कुमार को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बाद में बताया गया कि उन्हें निमोनिया हो गया है. इस बात की जानकारी उनकी पत्नी सायरा बानू ने खुद सोशल मीडिया पर दी. फिलहाल दिलीप साहब का इलाज चल रहा है और दुनियाभर के लोग उनकी बेहतरी की दुआ कर रहे हैं.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button