समाचार

अटल बिहारी वाजपेयी जी की प्रार्थना सभा में भावुक पीएम मोदी ने कह दी ये बड़ी बात

भारतीय राजनीति के सबसे  उदारवादी नेताओं में शामिल अटल बिहारी वाजपेयी का नि-धन 16 अगस्त को हो गया था।  17 अगस्त को राष्ट्रीय स्मृति स्थल में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। इसके बाद आज इंदिरा गांधी स्टेडियम में सर्वदलीय प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ । प्रार्थना सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मोहन भागवत और कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित हुए। इस सर्वदलीय प्रार्थना सभा में सभी पार्टियों के नुमांइदे मौजूद रहे। तो चलिए जानते हैं कि अटल जी को याद करते हुए किन किन नेताओं ने क्या क्या कहा।

  • लालकृष्ण आडवाणी- लालकृष्ण आडवाणी को अटल जी के करीबी मित्रों में से माना जाता है। प्रार्थना सभा में अटल जी को याद करते हुए आडवाणी भावुक हो गए। उन्होने कहा कि मेरी और अटल जी की मित्रता 65 वर्षो तक रही। उन्होंने कहा कि मैंने बहुत सी सभाएँ संबोधित की हैं लेकिन मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि आज जैसी सभा को संबोधित करूँगा। भाजपा के वरिष्ठ नेता आडवाणी जी ने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि अटल जी से मेरी मित्रता 65 वर्षों तक रही। उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि हमने अटल जी से बहुत कुछ सीखा और पाया ।

  • नरेंद्र मोदी- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में अटल जी के अटल निर्णय से ही परमाणु परीक्षण सफल हो पाया था। उन्होंने कहा कि अटल जी ने हमें सीखाया कि जीवन कैसा हो ये हमारे हाथों में है। भले ही कितना लंबा हो ये हमारे हाथों में न हो। अटल जी के नाम के  अनुरूप ही उनके व्यवहार में भी अटल भाव था।
  • मोहन भागवत- संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि अटल जी महान हैं जिस पार्टी को सींचकर उन्होंने बड़ा किया वह आज फलदायी है। उन्होने कहा कि अटल जी की छाया अधिक प्राप्त नहीं हुई, मैं जब तरूण अवस्था में था तो अटल जी को सुनने जाया करता था।

  • राजनाथ सिंह- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अटल जी को जानने वाला हर कोई उनसे प्रभावित है। अटल जी एक महान शख्सियत थे। राजनाथ सिंह ने कहा कि जब नेहरू ने अटल जी को 35 की उम्र में ही भावी प्रधानमंत्री के रूप में देख लिया था। उन्होंने  कहा कि उनकी लोकप्रियता इससे नहीं थी कि वे प्रधानमंत्री रहे। बल्कि अटल जी किसी भी राजनीतिक पार्टी या सामाजिक क्षेत्र से जुड़कर काम करते तो उनकी लोकप्रियता इतनी ही होती।

  •  गुलाम नबी आजाद- प्रार्थना सभा में कांग्रेस की ओर से अगुवाई कर रहे राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अटल जी जाते जाते सबको एक कर गए। उनकी जुबान बहुत मीठी थी।

Back to top button