1 हफ्ते तक इस एक चीज को मिलाकर लगायें नारियल के तेल में, सफेद बाल हमेशा के लिए हो जाएंगे काले

कई लोगों के बाल वक़्त से पहले ही सफेद होने लगते हैं. वह इस समस्या से परेशान होकर तरह-तरह के प्रयोग करते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं आता. आखिर में थक हार कर वह केमिकल डाई या फिर हेयर कलर का सहारा लेते हैं, जो कि बालों को नुकसान पहुंचाता है. समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या को हम ‘premature aging’ कहते हैं. सफेद बाल होने के दो मुख्य कारण होते हैं. पहला प्रदूषण और दूसरा हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी. इसके अलावा शैम्पू का अधिक प्रयोग करना, तनाव में रहना और जीवनशैली का भी हमारे बालों पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है. आज हम आपको बालों को सफेद से काला करने का एक आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इसके इस्तेमाल से कुछ महीनों में आपके सफेद बाल धीरे-धीरे काले होने शुरू हो जाएंगे. इसे बनाने के लिए चाहिए नारियल तेल और कुछ करी पत्ते. बता दें कि करी पत्ते में आयरन की मात्रा अधिक होती है जो बालों को सफेद होने से बचाती है. इसके अलावा यह डैंड्रफ को भी दूर भगाने में हमारी मदद करता है. इससे बाल मजबूत बनते हैं. वहीं नारियल का तेल फ्रिज़ी और ड्राई बालों को मॉस्चराइज करने का काम करता है. चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका.

सबसे पहले एक पैन ले लें और उसमें एक कप नारियल का तेल डाल लें. अब इसमें 20-25 करी पत्तियां डाल दें. दोनों को मिलाकर अच्छी तरह से उबालें. जब यह कुछ देर उबल जाए तो इसे बंद कर दें. अब इसे ठंडा होने दें. ठंडा होने पर इसे अपने बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह लगायें. बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में डिवाइड करके इसे स्कैल्प पर लगायें. कम से कम एक घंटे के लिए इसे लगे रहने दें. एक घंटे बाद शैम्पू और कंडीशनर से बालों को अच्छी तरह धो लें. कुछ महीनों के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करें. कुछ ही टाइम बाद आप देखेंगे कि सफेद बाल धीरे-धीरे काले होने शुरू हो गए हैं और सफेद बालों की ग्रोथ रुक गयी है.

इसके अलावा वेसिलीन के इस्तेमाल से भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है. इसके लिए हमें 3 चीजों की आवश्यकता पड़ेगी- एलोवेरा जेल, वेसिलीन और विटामिन E कैप्सूल. कैसे होगा इसका इस्तेमाल, आईये जानते हैं.

सबसे पहले आप एक कटोरी में एक चम्मच वेसिलीन डाल लें. यदि आपके बाल ज्यादा लंबे हैं तो आप 2 चम्मच वेसिलीन लें. अब उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल डाल दें. दोनों की मात्रा बराबर होनी चाहिए. अब इसमें आप विटामिन E कैप्सूल का ऑयल काटकर डाल दें. एक ही विटामिन E का कैप्सूल लें. यदि मिश्रण ज्यादा बना रहे हैं तो 2 कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब इन तीनों चीज़ों को अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को आप बाल धोने से पहले लगा सकते हैं. सबसे पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी कर लें. उसके बाद उंगलियों के टिप का इस्तेमाल करते हुए आप इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं और हलके हाथ से मसाज करें. इसे 1 घंटे तक रहने दें. 1 घंटे बाद आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें. इस रेमेडी का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार करें. कुछ ही इस्तेमाल के बाद आपको अपने बालों में फर्क नज़र आने लगेगा.