दुनिया सोचती रही गई और इस एक्ट्रेस ने असम्भव को सम्भव कर दिखाया,कारनामा जान आप भी करेंगे सलाम

वैसे फिल्म एक्ट्रेस का खबरों में आना कोई बड़ी बात नहीं है.. फिल्मों के अलावा अपनी खूबसूरती, ग्लैमरस लुक और अपने पहनावे को लेकर हर रोज कोई ना कोई एक्ट्रेस सुर्खियों में बनी रहती है। पर इस बार एक एक्ट्रेस अपने ग्लैमरस अवतार के लिए नहीं बल्कि समाजिक हित में किए गए बड़े कारनामे के लिए जानी जा रही है। दरअसल इस अभिनेत्री ने जो कर दिखाया है लोग उसके बारे में सोचते और कहते तो बहुत कुछ हैं पर उसे पूरा करने का जज्बा हर किसी में नहीं होता है। पर इस एक्ट्रेस ने अपने अकले के दम पर वो किया है जिससे एक पूरे गांव का नक्शा ही बदल गया । चलिए जानते हैं इस एक्ट्रेस के जज्बे और उस गांव की कायापलट की पूरी कहानी को ..

समाजिक कमियों और विषंगतियो का तो हर कोई रोना रोता है पर बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो इन्हे दूर करने का प्रयास करते हैं। हाल ही में जब महाराष्ट्र में किसानों का विशाल आंदोलन हुआ और 30 हजार किसान अपनी मांगों और समस्याओं को लेकर 180 किलोमीटर तक पैदल सफर करके मुंबई पहुंचे तो उन किसानो की दुर्दशा जान बहुत से लोग परेशान दिखाई दिए। सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हुई और लोगों ने बेहाल किसानों की तस्वीरें और कहानी शेयर कर अपने मन को शांत कर लिया । पर क्या वाकई में किसी ने इसका समाधान निकालने के लिए कुछ सोचा या योजना की ये सुनने को नहीं मिला । पर अब कुछ ऐसा सुनने को मिला है जिससे प्रेरणा ली जाए तो महाराष्ट्र के किसानो की ही नहीं देश के हर गांव और वहां रहने वाले किसानों की समस्या खत्म हो सकती है।

ऐसे बदल दी सूखे से बेहाल गांव की तस्वीर

दरअसल खबर ये है कि जहां सरकार से लेकर समाज सेवी संस्थाएं किसानों की समस्या पर चिंतन करती रहती हैं वहीं एक अभिनेत्री ने इसका स्थायी हल निकालने का बीड़ा उठाया और सूखे से प्रभावित एक गांव का पूरा नक्शा ही बदल दिया। मराठी अभिनेता राजश्री देशपांडे ने कुछ साल पहले महाराष्ट्र में लगतार हो रही किसानों की आत्महत्याओं के बारे में सुना, तो कुछ करने की सोची और फिर अपने सोच और मेहनत से एक गांव और वहां रहने वाले लोगों की किस्मत पलट दी  ।

दरअसल साल 2015 में राजश्री ने सामाजिक हित में महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पांधीरी नामक एक छोटे से गांव का दौरा किया था .. सूखे की वजह से बेहाल इस गांव वालों की दुर्दशा देख राजश्री ने जब गांव वालों को कुछ सुझाव दिए तो ग्रामीणों ने उनके सुझावों को हल्के में लेते हुए कहा कि बहुत से लोग आते हैं और कई सुझाव देते हैं, पर कोई भी उनके लिए कुछ नहीं करता है। ऐसे में किसानों की ये बात सुन राजश्री ने उस गांव की बेहतरी के लिए काम करने की ठानी।

पानी से लेकर शौचालय की समस्या का किया हल

राजश्री ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने कुछ दोस्तों से मदद ली और उनसे पैसे जमाकर गांव में काम करना शुरू कर दिया। वहीं उनके दोस्त मकरंद ने उन्हें एक पोकलैंड मशीन मुहैया कराई जिससे गांव में बारिश के पानी को जमा करने का काम किया गया।राजश्री के मेहनत का नतीजा ये है कि आज इस गांव में पूरे साल तक पानी मुहैया रहता है।

वहीं इसके बाद राजश्री ने गांव में शौचालय बनवाने और उसके इस्तेमाल करने के लिए गांववालों को जागरूक करने का काम किया । इस काम के लिए सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के लिए राजश्री ने हर ग्रामीण की मदद की और कागजी कार्यवाही पूरी करवाई जिससे आज इस गांव के लगभग हर घर में शौचालय बन चुका है। इस तरह से बीते कुछ सालों में राजश्री ने गांव की बहुत सी समस्याओं का समाधान कर दिया ।

किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं

दरअसल राजश्री खुद गांव की मिट्टी से जुड़ी हुई हैं..उनके पूर्वजों किसान थे। हालांकि, पिता एक सरकारी कर्मचारी थे, पर उन्होंने भी खेती की है। ऐसे में राजश्री ने खेती के सभी उतार-चढ़ाव देखे हैं। यही वजह है कि किसानों की पीड़ा को वो समझ सकी और उसे दूर करने का बीड़ा उठाया। इस गांव की कायपलट करने के बाद राजश्री ने महसूस किया कि दूसरे गांवों को भी उनकी जरूरत है, ऐसे में राजश्री ने अपने गैर सरकारी संगठन नभांगन का हाल ही में पंजीकरण कराया है। अब राजश्री अपने संस्था के माध्यम से दूसरे गांवों के हित में भी काम कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!