स्वास्थ्य

मच्छर काटने पर होने वाली खुजली से पाएं चुटकियों में छुटकारा, अपनाएँ ये रामवाण उपाय

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप बरसता है। जी हां, मच्छरों से हर कोई परेशान होता है, ऐसे में उससे बचने के लिए आप कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन मच्छर आपको फिर भी काटते हैं, ऐसे में आज हम आपको मच्छर काटने पर होने वाली खुजली के कुछ अचूक उपाय बताने जा रहे हैं, क्योंकि अगर आप खुजली करते हैं, तो वो आपके लिए खतरनाक होता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि मच्छर की खुलजी से बचने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए?

जी हां, मच्छर काटने से यूं तो कोई बड़ी समस्या नहीं होती है, लेकिन ज्यादा मच्छर काटने से मलेरिया, डेंगू जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। आमतौर पर मच्छर काटने पर आपको थोड़ी बहुत खुजली होती है, जिसको खुजाने से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

मच्छर काटने से होने वाली खुजली से आपको फोड़ा फूंसी होने लगती है, जोकि आपकी स्किन को भी खराब कर सकती है। कई बार तो आपको यह खुजली आपकी  परेशान कर देती है, जिसकी वजह से आप चैन से बैठ नहींं सकते है। बता दें कि अब हम आपको जो नुस्खे बताने जा रहे हैं, उससे न सिर्फ आपको मच्छर काटने की खुजली से छुटकारा मिल सकता है, बल्कि किसी भी प्रकार जलन से भी छुटकारा मिल सकती है।

मच्छर काटने पर होने वाली खुजली का उपाय

तो चलिए अब जानते हैं कि मच्छर काटने पर आपको क्या क्या उपाय करने चाहिए, जिससे आप खुजली की समस्या से निजात पा सकते  हैं, तो देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.नींबू लगाएं

बता दें कि मच्छर काटने से होने वाली खुजली पर आपको नींबू लगाना चाहिए। इससे आपको जल्दी आराम मिल सकता है। बता दें कि नींबू लगाने से खुजली कम होती है।

2.बर्फ का इस्तेमाल

बर्फ लगाने से आपको खुजली और सूजन दोनों से आराम मिल सकता है। मतलब अगर आप मच्छर काटने के खुजली और सूजन से परेशान हैं,तो वहां बर्फ लगाएं, इससे आपको आराम मिलेगा। साथ ही आपकी स्किन पर भी कोई निशान नहीं रह जाएगा।

3.तुलसी की पत्तियां

हर घर में तुलसी पाई जाती है, ऐसे में इस पौधे का बहुत ही फायदा होता है। बता दें कि खुजली से बचने के लिए आप चाहे तो इसके पत्ते को कूटकर उस जगह पर लेप की तरह लगाएं, जहां आपको खुजली की समस्या हो, ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

4.एलोवेरा जेल

खुजली होने पर एलोवेरा का जेल लगाने से बहुत आराम मिलता है। ऐसे में आपको खुजली या जलन होने पर आराम मिलेगा। बता दें कि जलन या खुजली वाली जगह आपको एलोवेरा का मसाज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

5.शहद का इस्तेमाल

शहद का प्रयोग करने से भी आपको राहत मिल सकती है, ऐसे में आपको हल्का सा शहद लेकर उस हिस्से पर लगाना हैं, जहां आपको खुजली हो रही हो, ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा।

6.सरसों का तेल

सरसों के तेल के यूं तो बहुत फायदे होंते हैं, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल खुजली होने पर कर सकते हैं। इससे आपको मिनटों में आराम मिल जाएगा, इतना ही नहीं सरसों के तेल लगाने से आपकी बॉडी में नमी बरकरार रहती है।

7.लहसुन का पेस्ट

अगर आपको ज्यादा खुजली मच रही हो, तो इसके लिए आप लहसून के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, लहसुन का पेस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। आपको जलन या खुजली वाले हिस्से पे लहसुन के पेस्ट को लगाए रखना है, जब तक ये सूख न जाए, इसके बाद आपको यह प्रक्रिया दो से तीन बार दोहरानी है।

Back to top button