स्वास्थ्य

सावधान! अगर आपको भी दिखे ये लक्षण तो समझिये बड़ी बिमारी हो सकती है, अभी पढ़ियें

लिवर की समस्या: लिवर बॉडी का अहम हिस्सा है, इसके खराब होने से बॉडी बिल्कुल ध्वस्त होने लगती है, ऐसे में लीवर का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में ख्याल रखना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से छोटी से छोटी समस्या भी बहुत ज्यादा बढ़ने लगती है। तो चलिए आज हम आपको लिवर में गंदगी होने के लक्षण बताने जा रहे हैं, जिससे जानकर आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपको भी तो नहीं है लिवर की समस्या। हालांकि, कुछ लोगों का मानना तो ये भी है कि लीवर शराब या धूम्रपान से ही खराब होता है, लेकिन बदलते परिवेश में इसका समीकरण भी बदल रहा है।

लिवर बॉडी का अहम हिस्सा है,

मेडकिल साइंस की माने तो लिवर हमारे शरीर के फंक्शन से जुड़े 400 से भी अधिक काम अकेले करता है, ऐसे में लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है, लेकिन हमारी छोटी सी गलती भी इसको अस्वस्थ कर देती है, लेकिन फिर भी हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। लिवर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने के साथ ही मोटापे को भी कंट्रोल करता है, .तो चलिए अब हम उन संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ये पता लग सकता है कि कहीं आपके लिवर में भी तो गंदगी नहीं बस गई है?

लिवर में गंदगी होने के लक्षण

लिवर की समस्या : लिवर के आसपास दर्द

लिवर में गंदगी होने के लक्षण लिवर की समस्या : लिवर के आसपास दर्द

पेट के ऊपरी हिस्से में जहां लिवर होता है, अगर वहां आपको दर्द महसूस हो तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि लिवर के आसपास दर्द होने की वजह ये है कि वो आपके लिवर में गंदगी बस गई है, जिसकी वजह से आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। इसके अलावा अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

लिवर की समस्या : शरीर का वजन बढ़ना

लिवर की समस्या : शरीर का वजन बढ़ना

अगर आपके शरीर वजन लगातार बढ़ता ही जा रहा है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि वजन बढ़ना लिवर में गंदगी के तरफ इशारा करता है। दरअसल, असंतुलित भोजन करने से लिवर उसे पचा नहीं पाता है, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है, जोकि आपके लिए खतरे की घंटी है।

लिवर की समस्या : थकान और सुस्ती

लिवर की समस्या : थकान और सुस्ती

अगर आफको भी बिना वजह थकान और सुस्ती हो रही है, तो समझ जाइये कि आपका लिवर सुचारू रूप से काम नहीं कर रहा है, ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसी स्थिति में लिवर काम नहीं करता है, और तो और ये आपके शरीर की तमाम ऊर्जाओं को नष्ट कर देता है।

लिवर की समस्या : पैरो में सूजन

लिवर की समस्या : पैरो में सूजन

अगर आपके पैरो में बिना चोट के सूजन आ जाए तो आपको सावधान होने की सख्त जरूरत है, क्योंकि ये लिवर खराब होने के तरफ इशारा करता है। ऐसे मे आपको उल्टी सीधी दवाओं से बचना चाहिए, जिसके लिए आपको डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए।

Back to top button