16 फरवरी का सूर्य ग्रहण: दिन में गलती से भी ना करें ये 5 काम वरना पड़ेगा महंगा

ग्रहण का असर आपकी लाइफ पर जरूर पड़ता है, ऐसे में ग्रहण से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आप उस दिन कुछ ऐसा न करे, जिसकी वजह से आपको परेशानी का सामना करना पड़े। जी हां, 16 फरवरी को साल का पहला सूर्यग्रहण लग रहा है, ऐसे में आपके मन में कई सवाल होंगे कि आखिर इस दिन क्या करना चाहिए, क्या नहीं, तो चलिए हम आपके तमाम सवालों को जवाब इस रिपोर्ट में देने की कोशिश करेंगे। बताते चलें कि अगर आप परेशानियों से बचना चाहते हैं तो हमारे इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

ज्योतिष के अनुसार साल का पहला ग्रहण 16 फरवरी को लगने जा रहा है, जोकि 15 फरवरी की रात से लग जाएगा। जी हां, 15 फरवरी की रात 12.25 मिनट से सूर्यग्रहण लगेगा, जो सुबह 4.25 मिनट तक रहेगा। हालांकि, ये ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, क्योंकि उस समय भारत में रात होगी, लेकिन इस दौरान क्या क्या सावधानी आपको बरतनी चाहिए, हम आपको आगे बताएंगे।

सूतक के दौरान ये काम गलती से भी न करे

सूर्यग्रहण के प्रकोप से बचने के लिए आपको कुछ काम गलती से भी न करने चाहिए वरना उसका खामियाजा आपको ताउम्र भुगतना पड़ सकता है, ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है।

1. इस दौरान कढ़ाई, सिलाई से परहेज करना चाहिए, खासकर गर्भवती महिलाएं इस बात ध्यान रखे, वरना उन्हे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा सकता है।

2. सूर्यग्रहण के दौरान भोजन करने से परहेज करना चाहिए, लेकिन ये रूल गर्भवती महिलाओ और बुजुर्गो के लिए लागू नहीं होता है।

3. सूर्यग्रहण को खुली आखों से बिल्कुल नहींं देखें, वरना इसका परिणाम बहुत ही भयानक होता है।

4. इस दौरान खाना नहीं बनाना चाहिए।

5. गलत विचार यानि झूठ फरेब आदि विचार मन में नहीं लाने चाहिए।

6. घर में तुलसी के पत्ते को जरूर रखे, खासकर खाने के वस्तुओं में। और ग्रहण समाप्त होने के बाद उन पत्तों को हटा दें, उसके बाद घर की सफाई कराएं।

Shreya Pandey

Web Journalist

error: Content is protected !!