समाचार

रेलवे में गुप्र डी के लिए निकली बंपर वैकेंसी, अभी जानिये कैसे करें आवेदन

देश: भारत की लाइफ लाइन माने जानी वाली रेलवे न सिर्फ सफर के लिए है, बल्कि देश का सबसे बड़ा नियोक्ता भी है। जी हां, रेलवे से न जाने कितने लोग अपनी आजीविका का गुजरा करतें है। बता दें कि रेलवे ने हाल ही में बंपर वैकेंसी निकाली है, ये वैकेंसी उन युवाओं के लिए है, जो लंबे समय से रेलवे की नौकरी का इंतजार कर रहे हैं। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

रेलवे में लगभग 14 लाख कर्मचारी काम करते हैं, ऐसे में रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है। बता दें कि अगर आप भी रेलवे में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है। दरअसल, रेलवे ने ग्रुप डी के लिए बंपर वैकेंसी निकाली हैं, इसके लिए रेलवे ने कई नियम निर्धारित किये हैं, ऐसे में आपको आवेदन करने से पहले उन नियमों के बारे में जानना जरूरी है।

आपको बता दें कि रेलवे ने अलग अलग पदों के लिए 62907 वैकेंसी निकाली है, जिसकी जानकारी indianrailways.gov.in पर दी गई है। आप इंडियन रेलवे के इस वेबसाइट पर जाकर वैकेंसी की पूरी जानकारी ले सकते हैं। जी हां, इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी 2018 को सुबह दस बजे से शुरू होंगे, जिसकी आखिरी डेट 12 मार्च 2018 है

इन पदों पर निकली है वैंकेसी

जी हां, रेलवे ने कई पदों के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है, जिसमें ट्रैकमैन, केबिनमैन, लीवरमैन, प्वाइंट्समैन, हेल्पर- II, कीमैन, शंटर, वेल्डर, फिटर, पोर्टर, हेल्पर- II (मेकैनिकल), हेल्पर- II (एसएंडटी), गैंगमैन, स्विचमैन, ग्रेड डी (इंजीनियरिंग), ग्रेड डी (स्टोर) शामिल है।

आवेदन के लिए योग्यता

अगर आप इन पदो पर आवदेन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आवदेक की उम्र 18 से 31 साल के बीच होनी चाहिए। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता दसवी पास है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि इन पदों के लिए आवदेकों के उम्र में भी छूट गई है, जिसमें  ओबीसी को  तीन साल तो एससी/एसटी को पांच साल की छूट दी गई है।

Back to top button