स्वास्थ्य

इन आसान घरेलू उपाय से आंखे रहेंगी हमेशा निरोगी.. कभी नहीं लगेगा चश्मा

आजकल की जीवनशैली में बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं आम हो गई हैं .. उनमे से एक है आंखो का कमजोर हो जाना .. आजकल समय से पहले ही लोगों को आंखों की समस्याएं होने लग रही है। खासकर टीवी और कम्प्यूटर जैसे गैजेट्स के अधिक इस्तेमाल से लोगों के आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है और वक्त से पहले ही लोगों को नजर इतनी कमजोर हो रही है कि चश्मा लगाना पड़ जाता है। आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं.. दरअसल अगर कुछ घरेलु उपायों का इस्तेमाल किया जाए तो हम आंखो की समस्याओं से बच सकते हैं और चश्मा लगाने की भी नौबत कभी नहीं आएगी।

वैसे आंखो के समय से पहले कमजोर होने के कई कारण हैं जैसे कि पोषक तत्वों की कमी, आनुवांशिक कारण या फिर लंबे समय तक इलेक्ट्रोनिक चीजों का इस्तेमाल करना.. दरअसल कम्प्यूटर, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर काम करने से आँखों की मांसपेशियाँ थकने लगती हैं और यही थकान जब अधिक समय तक बनी रहे तो आँखें कमजोर पड़ जाती हैं। ऐसी हालत में आँखों पर चश्मा पहनना पड़ता है। पर इससे पहले की आपको आंखो के साथ ऐसा कुछ हो, आप कुछ नुस्खें अपनाकर इससे बचाव कर सकते हैं और चश्मा लगाने से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं चश्मा हटाने के घरेलू उपाय क्या हैं..

शुभ अशुभ नहीं बल्कि, इन कारणों से फड़कती हैं आंखें

योग शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं.. पर आपको बता दें कि आंखो के लिए सर्वांगासन विशेष तौर पर लाभदायी होता है। इससे मस्तिष्क तक रक्त का सही प्रवाह होता है और आंखे स्वस्थ रहती है।

इसके साथ ही आप अगर अधिक समय तक कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं तो इसके बीच भी कुछ जरूरी व्यायाम या उपाय कर सकते हैं जैसे काम करने के दैरान जब आँखों में स्ट्रेस अधिक हो तो थोड़ी देर के लिए अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़ कर गरम कर लें और फिर उसी हथेलियों से अपनी आँखों पर सिकाव करें.. ऐसा नियमित रूप से करने पर आँखों स्वस्थ रहती हैं।

आंखो की रोशनी को बढ़ाने के आप एक कारगर नुस्खा अपना सकते हैं। इस नुस्खे के लिए एक कटोरी में सौंफ, बादाम और मिश्री की बराबर मात्रा में लेकर.. इसे मिक्सर में एक साथ पीस ले। अब इस इस मिश्रण का एक चम्मच आपको रोजाना सुबह-शाम सेवन करना है। आप इसे दूध के साथ ले तो और भी बेहतर रहेगा। इससे आपकी आँखों की रोशनी धीर-धीरे तेज होने लगेगी। जिसका असर सिर्फ 3 महीने के भीतर ही दिखने लगेगा।

जब कभी आपको आंखों में अधिक थकान महसूस हो तो तुंरत अपनी आँखों को आंवले के पानी या गुलाब जल से अच्छी तरह से धुल लें। इससे आँखों की थकान दूर होगी और नसों को भी आराम मिलता है। इस प्रयोग को अगर आप रोजाना करते हैं तो शीघ्र ही इसका असर दिखने लगेगा।

अगर आपकी आँखों से अक्सर पानी आता रहता है और या फिर आँखें सूज जाती हैं तो इसके निजात पाने में बादाम का सेवन बहुत लाभदायक साबित होता हैं। इसके लिए आप हर रात सात से आठ बादाम पानी में भिगो कर रख दें और फिर सुबह इसका सेवन करें .. आप चाहे तो इसे ऐसी ही खा सकते हैं और इसके बचे हुए पानी को पी लें या फिर पानी के साथ बादाम को पीस लें और फिर उस पेस्ट को एक गिलास पानी के साथ पी लें। इस तरह से बादाम का सेवन आंखो को विशेष रूप से लाभ पहुंचाता है ।

तांबे के बर्तन में पानी रखने का सही तरीका

पहले के समय में लोग तांबे के बर्तन का प्रयोग करते थे जिसका परिणामस्वरुप वो लंबे समय तक निरोगी रहते थे। खासकर ये आँखो को स्वस्थ रखता था.. ऐसे में आज भी अगर आप आँखों की परेशानी दूर करना चाहते हैं तो तांबे के बर्तन में पानी पीना शुरू करें। इसके लिए हर रात किसी तांबे के बर्तन में एक लीटर पानी भर कर रख दें और सुबह उठ कर ये पानी पिएं । इस तरह से नियमित रूप से इसके पानी के सेवन से शरीर स्वस्थ होता है और आँखों की रोशनी भी बढ़ जाती है जिससे आपको चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

गाय का घी सेहत के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से शरीर निरोगी बना रहता है.. खासकर आंखो की रोशनी तेज होती है । इसके लिए आप हर रात कनपटी पर गाय के घी के मालिश करें.. इससे आँखों को लाभ मिलेगा और जल्दी ही आपका चश्मा उतर जाएगा।

Back to top button