राजनीति

संसद में एंट्री करते ही ‘आप’पार्टी ने दिखाया अपना रंग, पहले ही दिन दिया धरना

एक तरफ जहां सोमवार का दिन संसद में बजट सत्र के शुरुवात का रहा वहीं आम आदमी पार्टी के लिए भी ये दिन खास रहा क्योंकि सोमवार के दिन ही पार्टी के तीन सदस्यों को अधिकारिक रूप से राज्यसभा की सदस्यता मिली लेकिन इसके साथ ही एक बात और जो देखने में आई में वो ये थे कि संसद में अपने पहले ही दिन ‘आप’ पार्टी ने वो किया जिसके लिए वो हमेशा से जानी जाती है और जिसके जरिए आम जनता में उसकी पहचान बनी थी.. जी हां, आपको बता दे कि सोमवार को पहली बार संसद पहुंचे आम आदमी पार्टी के तीनों राज्‍यसभा सांसद धरने बैठ गए।

गौरतलब है कि सोमवार से बजट सत्र की शुरूवात हुई है जिसके लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण दिया.. एक तरफ जहां पूरा संसद इस अभिभाषण के लिए तैयार था वहीं पहले दिन पहुंचे आप के तीनों सांसदों ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण का बहिष्‍कार किया। ‘आप’ के राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता पोस्‍टर के साथ संसद पहुंचे और उन्‍होंने संसद में ‘दिल्‍ली में सीलिंग बंद करो’, ‘लोकतंत्र में तानाशाही चलेगी’ जैसे नारे लगाए। इसके साथ ही तीनों सांसद, दिल्‍ली में सीलिंग और आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्‍यता रद्द किए जाने के खिलाफ पहले ही दिन धरने बैठ गए।

साथ ही राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने मीडियावार्ता के जरिए इस मुद्दे पर कांग्रेस से समर्थन भी मांगा। संजय सिंह ने इस मौके पर कहा कि जब उत्‍तराखंड राज्य में कांग्रेस मुश्किल में आई थी तो तब आप पार्टी ने उनका समर्थन किया था। ऐसे में उन्होने इशारो-इशारो में ये उम्मीद जाहिर की ‘आप’ पार्टी के इस संकट की घड़ी में कांग्रेस भी उनका साथ देगी । हालांकि, दूसरी तरफ कांग्रेस की दिल्‍ली प्रदेश ईकाइ ‘आप’ के विधायकों की सदस्‍यता रद्द किए जाने को पहले ही सही ठहरा चुकी है और साथ ही वो इस मुद्दे पर लगातार आप पार्टी पर निशाना साध रही है। ऐसे में आप पार्टी का ये उम्मीद निराधार लगती है।

गौरतलब है कि आप पार्टी के ये तीनों नेता उच्च सदन यानी राज्यसभा में एनसीटी दिल्ली का प्रतिनिधित्व करेंगे। ये राज्यसभा में आप पार्टी की पहली एंट्री है। वैसे आम आदमी पार्टी ने पहले ही दिन संसद में जिस तरह से धरना प्रदर्शन किया उससे तो यही लगता है कि धरने और प्रर्दशन के जरीए अस्तित्व में आई ‘आप’ पार्टी ने लगता है धरने को अपना मूल मंत्र बना लिया है।

आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी के तीन सदस्यों के अलावा बीजेपी के नेता और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी सोमवार को राज्यसभा सदस्य पद की शपथ ली है। इसमे सबसे पहले हरदीप सिंह पुरी ने हिंदी में शपथ ली और उनके बाद आप पार्टी के नारायण दास गुप्ता ने अंग्रेजी में शपथ ली जबकि सुशील कुमार और संजय सिंह ने हिंदी में ही शपथ ली। इसके बाद चारों सांसदों को संसद ने बधाई दी और फिर उन्होंने राज्यसभा चेयरमैन वैंकया नायडू से हाथ मिलाया।इस तरह अधिकारिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी नये सांसदों ने राज्यसभा में अपनी-अपनी सीट ग्रहण की।जिसमें आप पार्टी के सदस्यों को विपक्षी साइड में सबसे आखिर में सीट दी गई।

Back to top button