जीवन में नहीं है कोई सुख तो हो सकता है शुक्र का प्रभाव, ऐसे पाएं निजात

कुछ लोग मेहनत तो बहुत करते हैं पर उसका लाभ और जीवन का आनंद नहीं ले पाते और सुख से वंचित रह जाते हैं.. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही तो हो सकता है आपका शुक्र सही नहीं हो। जी हीं,शुक्र वो ग्रह जिसके कारण व्यक्ति को हर तरह के भौतिक सुख प्राप्त होते हैं.. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति के कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति खराब हो तो वो इन सारे सुखों से वंचित रह जाता है । वैसे आपको इसके लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्योतिष और शास्त्रों में शुक्र को ठीक करने के कई सारे उपाय बताए गए हैं । आज हम आपको ऐसे कुछ सरल उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल शुक्र ग्रह भौतिक सुख, भोग, विलास और सौंदर्य व आकर्षण का कारक ग्रह होता है.. साथ ही ये प्रेम सम्बंधो के लिए भी उत्तरदायी होता है ऐसे में अगर व्यक्ति के जीवन प्रेम या भौतिक सुखों से सम्बंधित कोई भी परेशानी आ रही है तो हो सकता है कि उनका शुक्र ग्रह खराब स्थिति में हो। ऐसे में शुक्र ग्रह को प्रसन्न कर जीवन में आ रही इस तरह की समस्याओं से मुक्ति पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे शुक्र को प्रसन्न कर सकते हैं..

दरअसल शुक्र ग्रह की प्रतिनिधि देवी हैं.. महालक्ष्मी । ऐसे में अगर किसी का शुक्र खराब है तो स्वाभाविक रूप से उसे लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं हो पाती.. ऐसे लोगों से लक्ष्मी हमेशा रूठी रहती है। इसलिए देवी को लक्ष्मी को प्रसन्न कर हम शुक्र को भी ठीक कर सकते हैं। । इसके लिए शुक्र से पीड़ित लोगों को मां लक्ष्मी की विशेष पूजा अराधना करनी चाहिए।

शुक्र को सही करने के लिए प्रत्येक शुक्रवार को चावल की खीर बनाएं, जिसमें शकर की जगह पर मिश्री का उपयोग करें। ऐसी खीर को आप 7 कन्याओं को खिलाएं और साथ ही उन्हें अपनी क्षमता के अनुसार दान दक्षिणा दें। ऐसा आप  7, 11 या 21 शुक्रवार तक करें। इससे धीरे-धीरे आपके जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति के मार्ग बनने लगेंगे।

शुक्र ग्रह का रंग सफेद माना जाता है ऐसे में अगर आपका शुक्र खराब है तो उसे ठीक करने के लिए आपको सफेद रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए .. अगर ऐसा सम्भव ना हो तो कम से कम अपने जेब में हमेशा सफेद रंग का एक रूमाल जरूर रखें। साथ ही अगर आप सफेद रंग के वस्त्रों का यथा सम्भव दान करते हैं तो ये और भी फलदायी साबित होगा।

शुक्र को प्रसन्न करने के लिए आप शुक्रवार के दिन भी रख सकते हैं .. इसके लिए आप सुबह उठकर स्नान-ध्यान करें और फिर माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना कर पूरा दिन व्रत रखें और फिर शाम को खीर या किसी सफेद मिठाई का भोग लगाए और उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें।

साथ ही चांदी के आभूषण धारण करने से भी शुक्र सही होता है। इसके लिए आप चांदी का बना कड़ा, अंगूठी या फिर कोई पेंडेंट पहन सकते हैं।  इसके अलावा आप चांदी की बनी लक्ष्मी- गणेश  की मूर्ति का पूजन भी करें इससे शीघ्र ही आपका शुक्र ठीक हो जाएगा।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.