स्वास्थ्य

भूख ना लगना हो सकता है घातक, जानिए इसके गम्भीर परिणाम और उससे बचने के उपाय

एक तरफ लोगों को दो वक्त का भोजन नसीब नहीं है, हर रोज लाखों लोग भूखे पेट सो जाते हैं। आंकड़ों की माने तो हिन्दुस्तान में हर साल हजारों मौतें भूख की वजह से हो जाती हैं। क्योंकि लोगों के पास इतने भी पैसे नहीं है कि वो दो जून की रोटी खा सकें। लेकिन कुछ लोग आपके आसपास ऐसे भी होंगे जिनका पेट हमेशा भरा रहता है। दिन भर कुछ नहीं खाते, खाने बैठते हैं तो दो कौर खाने के बाद पेट भर जाता है। फिर चाहे उनका पसंदीदा व्यंजन ही क्यों न बना हो। लेकिन डॉक्टरों की मानें तो ऐसे लोग बीमार होते हैं। मेडिकल साइंस की माने तो ये कोई उपब्धि या विशेषता नहीं है बल्कि एक गंभीर बीमारी है।इसी को लेकर आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाकर आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि

मन में रखें की भूखे हैः– नियमित  भूख लगे इसके लिए जरूरी है कि आप खाने का समय निर्धारित करें। भोजन करने की डेली रुटीन बनाएं। ताकि आपको खाने का समय याद रहे।

थोड़ी थोड़ी देर में खाएः कम भूख लगने की स्थित दिन में कभी भी एक साथ खाना न खाएं। ज्यादा भोजन करना ठीक नहीं होता है। अगर आप भोजन पांच से छह चरणों में करेंगे, तो इससे इससे इम्यून सिस्टम सही होता है और भूख लगना शुरु हो जाती है।

नियमित व्यायाम करेः- नियमित व्यायाम से शरीर की कैलोरी बर्न होती है। ऊर्जावान रहने के लिए अधिक कैलोरी जलती है। शरीर में कैलोरी की खपत और उसकी मांग चलते भूख बढ़ जाती है।

कुछ औषधियों से भूख न लगने का उपचार किया जा सकता है।

1-घरेलु उपायों के अनुसाल गेंहू के चोकर में सेंधा नमक और अजवायन मिलाकर रोटी बनाकर खाने से भूख तेज़ होती है |

2- एक सेब डेली खाने से डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती, ये कहावत है, लेकिन सेब खाने से खून साफ़ होता है और भूख भी लगती है |

3- एक गिलास पानी में 3 ग्राम जीरा, हींग, पुदीना, कालीमिर्च और नमक डालकर पीने से भूख से एलर्जी कम होती है।

4- अजवायन में स्वाद के अनुसार कालानमक मिलाकर गर्म पानी के साथ सेवन करने से भी खाने के प्रति दूरी कम हो जाती है।

5-  मेथी से छौंकी गई दाल या सब्जी खाने से भूख बढ़ती है |

6- नींबू को सेंधा नमक डालकर खाना खाने से पहले चूसने से पेट का कब्ज दूर होता है और पाचनक्रिया भी तेज हो जाती है  जिससे व्यक्ति की भूख बढ़्ती है।

7- खाने के साथ सलाद का भरपूर सेवन करें इससे आपका खाना सही से हजम होगा और खाने की इच्छा भी बनी रहेगी।

Back to top button