राशिफल

राहु-केतु 35 वर्ष की उम्र के बाद ऐसे लोगों की बदल देते हैं किस्मत, दिखाई देते हैं ये संकेत

जीवन है तो परेशानियाँ लगी रहेंगी। दुनिया के हर व्यक्ति के जीवन में परेशानियाँ हैं। किसी की परेशानियाँ छोटी होती हैं तो किसी की परेशानियाँ बड़ी होती हैं। कई बार हमारे जीवन की परेशानियों की वजह हम खुद होते हैं। हम जाने-अनजाने में कई ऐसी गलतियाँ करते हैं, जिसका पता हमें उस समय तो नहीं चल पाता है लेकिन उसका बुरा फल बाद में भुगतना पड़ता है। जो लोग आने वाले बुरे समय के बारे में जानते हैं, वो ऐसी गलतियाँ करने से बचते हैं।

किसी भी व्यक्ति के जीवन में परेशानी की अलग-अलग वजहें होती हैं। ज्यादातर परेशानी लोगों की कुंडली में ग्रहों के बुरे प्रभाव की वजह से उठानी पड़ती है। इसके साथ ही पितृ दोष, ग्रहण दोष, कालसर्प दोष कुछ ऐसी वजहें हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इन योगों को अशुभ माना गया है। ये जीवन में अशुभता लाते हैं। आज हम आपको इन अशुभ योगों से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं।

कालसर्प दोष होने के संकेत:

*- अगर आपको रात में सोते समय बुरे-बुरे सपने आते हैं और ऐसा हर रोज होता है तो आप समझ जाइये कि आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है।

*- अगर आपके मन में बिना किसी वजह से हर समय किसी चीज की वजह से भय बना रहता है तो आपके ऊपर कालसर्प दोष चल रहा है।

*- रात में अचानक सोते समय आप डर जाते हैं। ऐसा कभी-कभी नहीं बल्कि लगभग हर रोज होता हो तो भी आपकी कुंडली में कालसर्प दोष हो सकता है।

*- अगर आपको नींद में कोई चमकती हुई चीज का आभास हो तो आपके ऊपर कालसर्प दोष है।

*- अगर आप अक्सर सपने में सांप देखते हैं तो इसे कोई साधारण बात ना समझें। यह कालसर्प दोष होने के संकेत होते हैं।

यूं ही नहीं दिखते सपनों में अनजान चेहरे, पीछे होती है बहुत बड़ी वजह, जानिये क्या?

*- अगर आप सपने में अपनी या किसी प्रियजन की मृत्यु देखते हैं तो आपकी कुंडली में कालसर्प दोष हो सकता है।

*- अगर आपको रात के समय अपने आस-पास किसी साए के खड़े होने का आभास हो तो समझ जाइये कि आप कालसर्प दोष से पीड़ित हैं।

*- अगर आप किसी काम में सफलता के एकदम करीब पहुंचकर हर बार असफल हो जा रहे हैं तो भी आपकी कुंडली में कालसर्प दोष हो सकता है।

*- बार-बार किसी अनचाही बात को लेकर अगर विवाद होता है तो यह कालसर्प दोष होने के संकेत होते हैं।

*- अगर आपके जीवन में लगातार शत्रुओं की संख्या बढ़ती जा रही है तो समझ जाइये कि आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है।

*- अगर आप किसी असाध्य रोग से पीड़ित हैं और काफी इलाज करवाने के बाद भी कोई आराम नहीं मिल रहा है तो भी आपके ऊपर कालसर्प दोष हो सकता है।

ये संकेत भी बताते हैं कि आपकी कुंडली में है कालसर्प दोष:

व्यक्ति को अपनी कुंडली में राहु-केतु के अंश और उसकी स्थिति को देखकर ही कालसर्प दोष की पूजा करवानी चाहिए। कई बार कोई व्यक्ति 35 साल की उम्र तक बड़े आराम की जिन्दगी जीता है, उसके बाद जीवन में परेशानियों का प्रवेश हो जाता है और अचानक से धनहानि होने लगती है। जबकि कई बार इसके उलट 35 वर्ष की उम्र तक व्यक्ति के जीवन में कई तरह की परेशानियाँ रहती हैं और उसके बाद अचानक से सबकुछ बदल जाता है। व्यक्ति का जीवन खुशियों से भर जाता है। ऐसा कुंडली में राहु-केतु की दशा की वजह से होता है। जिस व्यक्ति के ऊपर इस रहस्यमयी ग्रह की कृपा हो जाती है, उसका जीवन एकपल में बदल जाता है।

कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए करें यह:

*- जिस व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष हो, उसे हर शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। पीपल के पेड़ को जल चढ़ाकर उसकी सात बार परिक्रमा करें।

*- अगर कालसर्प दोष से पीड़ित हैं तो चाँदी का नाग-नागिन बनवाकर उसे किसी पवित्र नदी में बहा दें। आपको कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाएगी।

*- हर रोज शिवलिंग के साथ ही नाग देवता की भी पूजा करें। आपकी कुंडली से कालसर्प दोष दूर हो जायेगा।

Back to top button