स्वास्थ्य

गर्भवती महिलायों में अगर दिखे ये लक्ष्ण, तो समझिये जुड़वाँ बच्चे होंगे

माँ बनना सबसे खूबसूरत एहसास है. इस दुनिया में हर औरत को माँ बनने के बाद ही पूरी माना जाता है. माँ की ममता को पुराने समय से ही भगवान समान दर्जा दिया जाता है. इस दुनिया में भले ही भगवान ने बल और शक्ति मर्द को दी है. लेकिन प्रजनन शक्ति उसने तोहफे के रूप में एक औरत को ही दी है. औरत ही घर का वंश आगे बढाती है. 9 महीने तक बच्चे को कोख में रख कर पीढ़ा सह कर उसको जन्म देना कोई छोटी बात नहीं है. यूँ मान लीजिए कि हर औरत का बच्चे के जन्म के बाद खुद का भी दूसरा जन्म होता है. ऐसे में जब कोई औरत माँ बनती है तो उसके घर के चारों ओर खुशियाँ ही खुशियाँ फ़ैल जाती है. परिवार के सभी सदस्य होने वाले बच्चे को लेकर काफी उत्सुक रहते हैं. ऐसे में सबके मन में एक ही सवाल उठता है कि होने वाला बच्चा कैसा होगा और किस पर जाएगा. इसके इलावा अपने अपने अनुमान से कोई बच्चे को लड़की बताता है तो कोई लड़का.

लेकिन वहीँ अगर बच्चे जुड़वाँ होने की ख़बर मिल जाए तो पूरा परिवार खुशियों में झूम उठता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि प्रेगनेंसी में जुड़वाँ बच्चे होने के दौरान हर महिला के शरीर में कुछ ख़ास लक्ष्ण दिखाई देते हैं जिनसे वह अनजान रहती हैं. आज के इस आर्टिकल में आपको उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अगर आपको खुद में दिखाई दे तो समझिये आपके घर जुड़वाँ बच्चों की किलकारियां गूंजने वाली हैं.

जुड़वा बच्चे होने का पहला संकेत मॉर्निंग सिकनेस यानी सुबह की थकान है. दुनिया की अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान शुरुआत में ही उल्टियां आना और जी मचलना शुरू हो जाता है. ऐसे में उनको खट्टा खाने के लिए दिया जाता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जिन महिलाओं को जुड़वा बच्चे होने होते हैं, उन्हें बाकी महिलाओं के मुकाबले ज्यादा थकान और ज्यादा मॉर्निंग सिकनेस महसूस होती है.

जिस महिला को जुड़वा होने वाली होती है, उन्हें स्पॉटिंग और ब्लीडिंग अधिक होती है। यदि ब्लीडिंग के साथ बुखार और लाल खून के धब्बे पड़ रहे है तो इसमें डरने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह जुड़वा बच्चों की निशानी हो सकती है।

जुड़वा बच्चे पेट में अधिक जगह खेलते हैं इसलिए गर्भावस्था में महिला का वजन पहले से मुकाबले अधिक बढ़ जाता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उस दिन गर्भावस्था में सामान्य वजन 25 पाउंड होता है जबकि जुड़वा बच्चे वाले गर्भवती औरतों का वजन 30 से 35 पाउंड के बीच रहता है.

इस बात में कोई दो राय नहीं कि गर्भवती महिला को अपनी सामान्य जिंदगी से अधिक भूख लगती है. वहीं अगर पेट में दो बच्चे हैं तो भूख की मात्रा पहले से भी अधिक बढ़ जाती है. ऐसे में आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें.

जुड़वा बच्चों वाली महिलाओं के पेट में सामान्य गर्भवती महिलाओं के मुकाबले अधिक दर्द रहता है. कई बार इसका कारण वजन बढ़ना भी हो सकता है इसलिए कुछ भी कहने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें.

Back to top button