सपने में माता का दिखना है ये संकेत, जानिए सपने में परिजनों को देखने का मतलब

विज्ञान की नजर से देखें तो सोते वक्ते दिखने वाला सपना व्यक्ति के मन-मस्तिष्क की स्मृतियों की झलक होती है यानि ये आपके भूत में घट चुकी घटनाओं का स्मृति शेष होता है, जबकि ज्योतिष की माने तो ये भूत नही बल्कि भविष्य की झलक होती है और आपको सपने में आगे होने वाली घटनाओं का संकेत मिलता है। ऐसे में ज्योतिष में हर तरह के सपनों का भविष्यफल बताया गया है और आज हम आपको इसी आधार पर कुछ विशेष सपनों का अभिप्राय बताने जा रहे हैं.. जैसे कि अगर सपने में आपको कोई स्त्री लाल साड़ी में सजी धजी दिखती है तो इसका मतलब है कि आपको आर्थिक लाभ मिलने वाला है क्योंकि श्रंगार की हुई स्त्री महालक्ष्मी की रूप होती है। इसके अलावा सपने में अपने किसी परिजन का दिखना भी शुभ संकेत होता है, हालांकि अलग-अलग प्रियजनों को देखने का फल अलग-अलग मिलता है.. तो चलिए जानते हैं कि सपने में अपने प्रियजनो का देखने का फल मिल सकता है।

वैसे तो सपने में अपने किसी भी प्रियजन को देखना शुभ माना जाता है पर अलग अलग रिश्तेदारों का दिखना अलग-अलग फल देता है.. जैसे कि अगर कोई महिला सपने में अपने पति को देखती है तो ये इस बात का संकेत होता है कि उस महिला के शादीशुदा जीवन में खुशहाली आने वाली है और दाम्पत्य जीवन पहले से और बेहतर होने वाला है। वहीं अगर किसी व्यक्ति को सपने में अनायास ही उसका भाई दिखाई देता है तो इसका मतलब होता है कि जीवन में उसके नए मित्र बन वाले हैं। जबकि अगर आपको सपने में आपके किसी गुरु या अध्यापक के दर्शन होते हैं तो इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपका अध्यात्म के प्रति झुकाव बढ़ सकता है।

जबकि अगर किसी को सपने में उसकी माता दिखाई देती है तो फिर ये सौभाग्य का संकेत माना जाता है। इसका मतलब होता है कि उस व्यक्ति को जल्द ही कोई शुभ समाचार मिलने वाला है। वहीं सपने में दादा-दादी या नाना-नानी का दिखाई देना इस बात का संकेत होता है कि व्यक्ति के जीवन में विवेक क्षमता, बुद्धिमानी और सुरक्षा बढ़ने वाली है।

इसेक अलावा अगर किसी व्यक्ति को सपने में उसके मामा यानी मां के भाई दिखाई पड़ते हैं तो ये भी एक शुभ संकेत होता है.. जीवन में सुरक्षा, प्यार,  और बुद्धिमानी का संकेत माना जाता है। लेकिन अगर सपने में ये दिख जाए कि आप अपने मामा के साथ किसी शादी या पार्टी में जा रहे हैं तो फिर ये अशुभ हो सकता है और इसके फलस्वरूप आपको किसी शोक सभा में जाना पड़ सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.