दिलचस्पविशेष

सपने में पानी देखना: जानिए इसके शुभ और अशुभ परिणाम

इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसको सपने नहीं आते होंगे. सपने आना मनुष्य के दिमाग की एक उपज या कल्पना भी हो सकती है. अक्सर हम अपनी रोजाना जिंदगी में कुछ ऐसी स्थितियों या घटनायों से गुजरते हैं, जो ना चाहते हुए भी हमारे मस्तिष्क पर गहरा असर छोड़ जाती है और यही घटनाएं एक ना एक दिन सपनो का रूप धारण करके हमें रात भर परेशान करती हैं. बहुत सारे लोगो को एक ही सपना बार बार भी दिखाई दे सकता है. यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब उस सपने से जुडी कोई ना कोई घटना आपकी असल जिंदगी से ताल्लुक रखती है. हिन्दू धर्म के शास्त्रों और ज्योतिष विज्ञान के अनुसार हर सपने का कोई ना कोई अर्थ जरुर होता है. अगर बात सपने में पानी देखना (sapne me pani dekhna) की करें तो इसके शुभ और अशुभ दोनों परिणाम हो सकते हैं. क्यूंकि, बहुत सारे सपने हमे हमारे भविष्य में आने वाली परेशानियों से आगाह करते हैं. चलिए आज के इस आर्टिकल में जानते है कि सपने में पानी देखना (sapne me pani dekhna) इसका आखिर क्या अर्थ हो सकता है.

सपने में पानी देखना (बाढ़ का)

sapne me pani dekhna

बाढ़ को अंग्रेजी भाषा में “Flood” भी कहा जाता है. ये सबसे खातीं कुदरती विपदायों में से एक माना जाता है. जब भी बाढ़ आता है तो हस्ते खेलते घरों को तबाह कर जाता है. ऐसे में यदि आपको सपने में बाढ़ का पानी दिखाई देता है तो ये आपके लिए परेशानी और आने वाले समय में दुखों का संकेत है. सपने में बाढ़ देखने का मतलब आपको बहुत जल्द कोई बुरा समाचार सुनने को मिलने वाला है.

बारिश की बूंदों का दिखाई देना

sapne me pani dekhna

सपने में बारिश की बूंदे दिखाई देना आपके लिए बेहद शुभ संकेत हो सकता है. अगर आपको सपने में हलकी बारिश की बूंदे दिखाई देती हैं तो इसका मतलब आप काफी क्षमाशील व्यक्ति हैं. इसके इलावा अगर आपको सपने में भारी मात्रा में बारिश की बूंदे नज़र तो इसका मतलब है कि आपकी पिछली समस्यायों से आपको बहुत जल्द छुटकारा मिलने वाला है.

सपने में नदी का पानी देखना

sapne me pani dekhna

यदि आपको सपने में नदी का पानी दिखाई दे तो ये आपके लिए काफी अच्छा संकेत सिद्ध हो सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में पानी देखना या सपने में नदी का पानी दिखाई दे तो उस इंसान की इच्छाएं और आकांक्षाएं बहुत जल्द पूरी होने वाली हैं और उसकी किस्मत बदलने वाली है.

समुद्र का पानी देखना

sapne me pani dekhna

समुद्र दिखने में काफी विशाल होते हैं. मगर यदि आपको सपने में समुद्र का पानी दिखाई दे तो इसका मतलब आपको आपकी गलतियों में जल्द ही सुधार करना होगा अन्यथा आपको उसका बुरा परिणाम झेलना पड़ सकता है.

सपने में स्वच्छ पानी देखना

sapne me pani dekhna

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में पानी देखना या स्वच्छ पानी को सबसे उत्तम पानी माना जाता है. ऐसे में अगर आपके सपने में आपको स्वच्छ पानी दिखाई दे तो इसका मतलब आपको जल्दी ही अच्छे कार्यों के अवसर मिलने वाले हैं और सफलता आपके क़दमों को छूने वाली है.

गंदा पानी नज़र आना

sapne me pani dekhna

सपनो में गंदा एवं दूषित पानी नज़र आने का मतलब है कि आपकी जिंदगी में बहुत जल्द कोई मुसीबत आने वाली है. इसके इलावा अगर आप किसी शुभ कार्य की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो उसको कुछ समय के लिए टाल दें वरना आपको उस कार्य में कभी सफलता नही मिल पाएगी.

खौलता हुआ गरम पानी देखना

sapne me pani dekhna

अगर आपके सपने में आपको खौलता हुआ गरम पानी दिख जाए तो इसका मतलब आपके अंदर भावनाओं का सैलाब चल रहा है. ऐसे में आप अपनी भावनाओं पर काबू रखें और उन्हें स्थिर बनाने की कोशिश करें वरना आपको कोई बड़ा नुक्सान झेलना पड़ सकता है.

ऊँची जगह से पानी में गिरना

sapne me pani dekhna

अगर सपने में आप खुद को किसी ऊंची जगह से नीचे पानी में गिरते हुए देख लेते हैं तो इसका मतलब आपकी बिमारी से जुड़ा हो सकता है. अगर आप काफी समय से किसी बिमारी से पीड़ित हैं तो ये सपना उस बिमारी के और बढने का संकेत देता है.

लहरों की आवाज़

sapne me pani dekhna

अगर आपको सपने में पानी देखना या सपने में लहरों की आवाज़ सुनाई दे तो इसका मतलब आपकी जिंदगी सुकून और चैन से चल रही है और आपको किसी प्रकार की कोई पीड़ा नहीं है.

 सुनामी दिखाई देना

sapne me pani dekhna

सुनामी का दूसरा नाम तबाही है. ऐसे में अगर आपके सपने में सुनामी की आपदा दिखाई पड़े तो इसका मतलब आपे सामने जल्दी ही कोई बहुत बुरी स्थिति आने वाली है और आप उस स्थिति का सामना करने के लिए अभी पूरी तरह से तैयार नहीं हैं.

One Comment

Back to top button